बालों की रूसी हटाने के लिए 6 घरेलू नुस्खे

डैंड्रफ स्कैल्प की एक स्थिति है जो सर्दियों के मौसम में बालों में ज्यादा दिखाई देती है। जब आपके बालों और स्कैल्प को सही पोषण नहीं मिलता है तो यह समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। आज हम लेकर आए हैं बालों की रूसी हटाने के लिए घरेलू नुस्खे के बारे में…

सेब का सिरका

सेब के सिरके से हमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते है। इससे न केवल इंसुलिन सेंसटिविटी में सुधार होता है बल्कि वजन घटाने में भी यह सहायता करता है। इसको अक्सर डैंड्रफ़ से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। सेब का सिरका मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और स्कैल्प के पीएच संतुलन में मदद करने के लिए जाना जाता है।

इसके अलावा यह कुछ प्रकार के कवक के विकास को रोक सकता है। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी पाउडर ले लें और इसमें सेब का सिरका मिला लें। फिर इसे शैंपू की तरह इस्तेमाल करें। सप्ताह में दो बार ये उपाय करने से आपको जरूर लाभ मिलेगा।

टी ट्री ऑयल भी है फायदेमंद

टी ट्री के तेल का उपयोग मुंहासे से सोरायसिस तक की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो डैंड्रफ के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

यह रूसी की समस्या दूर करने का ये एक बहुत ही कारगर रामबाण उपाय है। इसके लिए आप अपने शैंपू में इसकी कुछ बूंदें मिलाकर सिर धो लें और चार से पांच बार के इस्तेमाल से ही रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।

नींबू का रस भी असरदार

विटामिन सी में समृद्ध नींबू का रस बॉडी की इम्यून सिस्टम को बढ़ाने का काम करता है। इसमें विटामिन सी के अलावा पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम भी पाया जाता है। बालों की रूसी हटाने के लिए घरेलू नुस्खे में नींबू का रस भी शामिल है। आपको इसे सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए वरना आपके बाल रूखे हो सकते हैं।

इसके लिए आप सरसों के तेल में या फिर कोकोनट ऑयल में एक नींबू को अच्छी तरह निचोड़ लें। इस तेल से स्कैल्प में हल्की मसाज करें और कुछ देर के लिए इसे यूं ही छोड़ दें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें। – खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे

नीम और तुलसी

नीम और तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें। जब बर्तन का पानी आधा रह जाए तो इसे छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें। इस पानी से बालों को धोएं। कुछ बार के इस्तेमाल से ही रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।

रूसी हटाए दही

प्रोबायोटिक्स एक प्रकार का फायदेमंद बैक्टीरिया है जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। एलर्जी, कोलेस्ट्रॉल को कम करने और वजन घटाने के लिए आप प्रोबियोटिक का लाभ ले सकते हैं। प्रोबायोटिक्स इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है, जो शरीर को फंगल संक्रमण के खिलाफ लड़ने में मदद करता है जो डैंड्रफ़ का कारण बनता है। आपको बता दें कि दही प्रोबायोटिक्स का बहुत ही अच्छा स्रोत है।

रूसी की समस्या में दही का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। ये न केवल रूसी की समस्या को दूर करता है बल्कि बालों को पोषित करने का भी काम करता है। इसके लिए आप एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। इस पैक को स्कैल्प में लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको असर दिखने लगेगा।

ओमेगा -3 फैटी एसिड

शरीर में ओमेगा -3 फैटी एसिड एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आपके दिल, इम्यून सिस्टम और फेफड़ों के कार्य के लिए बहुत ही अच्छा है। यह तेल का उत्पादन और हाइड्रेशन का प्रबंधन करने में सहायता करता है और समय से पहले उम्र बढ़ने से रोकता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड ड्राई हेयर, ड्राई स्किन और यहां तक कि डैंड्रफ़ सहित कई लक्षणों को कम कर सकता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड के लिए आप अखरोट, चिया के बीज, अलसी के बीज और सैल्मन मछली का सेवन कर सकते हैं।