झड़ते बालों पर काबू पाने के लिए घरेलू उपाय

आपके बाल आपकी शारीरिक सुंदरता का महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। जिनके बाल काफी मात्रा में झड़ते हैं वे इससे काफी परेशान रहते हैं। जब भी वे बालों में कंघी करते हैं, उनके सिर से काफी बाल झड़ते हैं। काफी ज़्यादा बाल झड़ने की स्थिति में यह समस्या काफी गंभीर हो जाती है।
मर्दों में बाल ज़्यादा झड़ने से गंजेपन की स्थिति उत्पन्न होती है। आज यह समस्या किसी एक आयु वर्ग तक सीमित नहीं है। 15 से लेकर 40 वर्ष की आयु के लोग इस समस्या से प्रभावित होते हैं। जैसे ही आप नहाकर बाहर निकलते हैं, आपके बाल बिलकुल गीले होते हैं। जैसे ही आप बाल पोंछने के लिए तौलिये का इस्तेमाल करते हैं, वैसे ही उसमें बहुत सारे बाल झड़ कर आ जाते हैं। आइये आपकी झड़ते बालों की समस्या के कुछ समाधानों पर विचार करें।

झड़ते बालों पर काबू पाने के लिए घरेलू उपाय

1. अपने बालों के साथ नरमी से पेश आएं। गीले बालों में कंघी ना करें।

2. रोज़ अपने सिर की अच्छे से मालिश करें। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा और सिर में रक्त संचार बढ़ेगा और स्वस्थ बाल भी उगेंगे।

3. बालों को पीछे खींचकर कंघी करने की विधि का उपयोग ना करें। इससे बालों की जड़ में दबाव पड़ता है और वे टूट जाती हैं।

4. आजकल लोग सुन्दर दिखने के लिए बालों की नयी-नयी स्टाइल का प्रयोग करते हैं, पर जैसे ही आप घर वापस आएं तो बालों को अच्छे से साफ़ करके उन पर तेल लगाएं। बालों को ज़्यादा गर्मी ना दें।

5. ठन्डे मौसम में भी अपने बालों को गर्म पानी से ना धोएं। यह बालों के झड़ने का एक और कारण है। पानी की गर्मी से बाल कमज़ोर हो जाते हैं। इससे वो आसानी से टूटते और झड़ते हैं।

6. कमजोर बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए विटामिन-ई ऑइल लगाएं। बालों की जड़ों में विटामिन-ई तेल से हलकी-हलकी मालिश करें और बाद में बालों में शैम्पू से अतिरिक्त तेल को निकाल लें|

7. नारियल का दूध बालों के लिए काफी अच्छा होता है। यह बालों की कोशिकाओं को पोषण देता है। नारियल को रगड़ कर उसका रस निकालें।

8. नीम का पौधा ना सिर्फ आपके बालों और त्वचा के लिए अच्छा होता है, बल्कि यह एक एंटीसेप्टिक होता है जो कि वायरस और बैक्टीरिया के असर को निरस्त करता है। इसलिए इसे धीरे-धीरे अपने बालों पर जड़ों में मालिश करते हुए लगाएं।

9. आंवला का इस्तेमाल सदियों से बेजान और कमज़ोर बालों को अच्छा करने के लिए किया जाता है। कुछ सूखे आंवलों को नारियल तेल में उबालें। इस तेल को अपने बालों में जड़ों लगाएं। यह बालों को झड़ने से रोकता है।

10. बालों को झड़ने से रोकने के उपाय में प्याज और लहसुन भी हैं, जिनमें सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यही कारण है कि बालों को बढ़ाने वाली सभी औषधियों में लहसुन की मात्रा होती है।

11. मेहंदी आमतौर पर प्राकृतिक हेयर कलर तथा कंडीशनर के रूप में प्रयोग होती है, पर मेहंदी में ऐसे गुण भी होते हैं जो आपके बालों को जड़ से मज़बूत बनाते हैं। अगर आप इसे अन्य उत्पादों जैसे आंवला, शिकाई, रीठा आदि के साथ मिलाएं तो इससे बेहतर हेयर पैक बनेगा, जिसका उपयोग बालों को झड़ने से रोकता है।

12. इसके इलावा आप जितना ज़्यादा अपने बालों के साथ छेड़छाड़ करेंगे, वे उतने ही कमज़ोर होंगे। अगर आप बालों को रंगना चाहते हैं, तो हमेशा अच्छे कलर का प्रयोग करें तथा इसके बाद आफ्टर-कलर पोषण का प्रयोग करें।

13. बाल अधिक गर्मी का सामना अच्छे से नहीं कर पाते। इसलिए रोलर्स तथा हेयर ड्रायर्स का ज़्यादा प्रयोग न करें। क्योंकि बाल ज़्यादा गर्मी के संपर्क में आते ही कमज़ोर हो जाते हैं। बालों को ठन्डे या गुनगुने पानी से धोएं।