बार बार पेशाब आना – कारण और उपाय

किसी भी व्यक्ति के पेशाब से चिकित्सक उसकी बीमारी का पता लगा सकता है। पेशाब से संबंधित कई सारे रोग होते हैं, जिन्हें अगर सही समय पर इलाज नहीं किया गया तो परिणाम घातक हो सकते हैं। बार बार पेशाब आना, पेशाब करते समय दर्द होना, पेशाब न होना, अधिक पेशाब होना, पेशाब में खून आना, पेशाब रोक न पाना, सोते समय पेशाब आना आदि पेशाब संबंधित रोग हैं।

ज्यादातर को लोगों को बार-बार पेशाब आने की समस्या होती है जिससे वह अक्सर घर और बाहर परेशान रहते हैं। यह समस्या इतनी गंभीर है कि रात की नींद, ऑफिस की मीटिंग, टीचर की क्लास आदि को छोड़ना पड़ता है। आइए जानते हैं बार-बार पेशाब आने के कारण और उनके उपायों के बारे में…

बार बार पेशाब आना – कारण

1. जो व्यक्ति डायबिटीज का मरीज है उसे बार-बार पेशाब करने के लिए शौचालय की ओर रुख करना पड़ता है। डायबिटीज बार-बार पेशाब आने का एक प्रमुख कारण है। रक्त व शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने पर यह समस्या बढ़ जाती है।

2. प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में पाया जाने वाला एक रोग है। प्रोस्टेट एक ग्रन्थि होती है इसमें वो द्रव्य बनती है, जिसमें शिक्राणु होते हैं। लेकिन जब प्रोटेस्ट ग्रंथि बढ़ती है, तो बार-बार पेशाब की समस्या उत्पन होती है।

3. यूरीनल ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) जिसे हम मूत्र मार्ग संक्रमण कहते हैं। यह एक बैक्टीरिया जनित संक्रमण है, जो मूत्रपथ के एक हिस्से को संक्रमित करता है। जब आपको यूटीआई की समस्या हो तो ऐसी स्थिति में बार-बार पेशाब आने के साथ ही पेशाब में जलन भी होती है।

4. किडनी में कोई समस्या होना या किडनी में संक्रमण होने पर भी बार-बार पेशाब आना बेहद आम बात है। इस बीमारी में पेशाब में जलन भी होती है, इसलिए अगर आपको यह परेशानी है, तो इसकी जांच जरूर कराएं।

5. बार-बार पेशाब आने का सबसे बड़ा कारण हो सकता है मूत्राशय की अत्यधिक सक्रियता। ऐसी स्थिति में सामान्य रूप से व्यक्ति बार-बार पेशाब करने के लिए प्रेरित होता है।

6. जो व्यक्ति तनाव या दूसरे मस्तिष्क या तंत्रिका तंत्र की समस्या से ग्रसित है उसे भी बार-बार पेशाब आती है।

7. पेल्विक क्षेत्र में ट्यूमर या मास का होना, अतिदेही मूत्राशय सिंड्रोम और मूत्राशय का रोग आदि ये कुछ ऐसी चीजें हैं जिससे आप बार-बार पेशाब के होने से परेशान रहते हैं।

नोट- वैसे व्यक्ति जब अधिक मात्रा में पानी, शराब, कॉफी का सेवन करता है तो उसे पेशाब बार-बार आती है।

बार बार पेशाब आना –   घरेलू उपाय

1. बार बार पेशाब आना एक रोग है जिसके लिए आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए, अपने डाइट में दही, पालक, तिल, अलसी, मेथी की सब्जी आदि शामिल करें। ये खाने की चीजें इस समस्या में फायदेमंद साबित होती हैं।
2. जो लोग दाल और अनाज का सेवन करते हैं वह पेशाब आने की समस्या से निजात पा सकते हैं। दालों में मसूर की दाल आपके लिए बेस्ट होगा।
3. विटामिन ए से भरपूर गाजर का जूस एवं अंगूर का सेवन भी इस समस्या के लिए एक कारगर उपाय माना गया है।
3. पानी का सेवन अपने आप ही शरीर के कई रोगों को दूर कर सकती है। भरपूर मात्रा में पानी पीएं ताकि किसी प्रकार का संक्रमण हो, तो वह पेशाब के माध्यम से निकल जाए और बाद में आपको इस तरह की परेशानी न झेलनी पड़े।
4. कई रोगों में रामबाण के रूप काम करने वाले आंवले को सुखाकर और उसको पीसकर इसका चूर्ण बना लें और इसमें गुड़ मिलाकर खाएं। इससे बार-बार पेशाब आने की समस्या में लाभ होगा।
5. अनार का छिलका भी हमारे शरीर के लिये फायदेमंद होता है। अनार के छिलकों को सुखा लें और इसे पीसकर चूर्ण बना लें। अब सुबह-शाम इस चूर्ण का सेवन पानी के साथ करें।