बैंगन खाने के नुकसान

बैंगन भारत में पाई जाने वाली एक सब्जी का नाम है। इसका रंग काला तो होता है, साथ ही यह बहुत ही चमकदार भी होता है। यह एक पैर से भी अधिक लंबा हो सकता है। दुनिया भर में बैंगन की कई किस्में पाई जाती हैं। बैंगन को कई तरह से व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। भारत में बैंगन को सब्जियों का राजा कहा जाता है।

बैंगन का सेवन सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। बैंगन में खनिज, विटामिन और पौष्टिक तत्व पायें जाते हैं। इसमें विटामिन बी6, विटामिन के और विटामिन सी, थायामिन, नियासिन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कॉपर, फाइबर, पोटेशियम और मैगज़ीन पाया जाता है। इसमें कोलेस्ट्रोल और वसा नहीं पाया जाता। बैंगन के बहुत से फायदे होते हैं, जैसे ये पाचन दुरुस्त करता है, वजन कम करता, कैंसर, मधुमेह, एनीमिया, बालों के लिए, त्वचा आदि के लिए फायदेमंद तो होता ही हैं। साथ ही इसके कुछ नुकसान भी होते हैं। जब हम इसका सेवन सिमित मात्रा में करते हैं, तब तो ठीक है लेकिन जब इसका सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो हमारी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचता है। आइये जानते हैं बैंगन खाने के नुकसान के बारे में –

बैंगन खाने के नुकसान

गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक

जो महिलाएं गर्भवती है, उन्हें बैंगन से दुरी बनाकर रखनी चाहिए। बैंगन एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक होता है, जो भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है।

एलर्जी पैदा करता है

बैंगन नाईटशेड परिवार से होता है, जो शरीर में एलर्जी पैदा करता है। हलांकि बैंगन टमाटर या मिर्च की तरह एलर्जी के रूप में आमतौर से नहीं जाना जाता है, लेकिन फिर भी कुछ लोगों को बैंगन से एलर्जी होती हैं। जिन लोगों को बैंगन से एलर्जी हो उन्हें इससे दूरी बना कर रखनी चाहिए।

दवाओं का असर कम करे

यदि आप अवसाद रोधी दवा का सेवन कर रहे हो, तो आपको बैंगन से दुरी बना कर रखनी चाहिए। क्योंकि जब आप बैंगन का सेवन नियमित रूप से करते हो तो आपके शरीर पर दवा का असर कम होने लगता है।

तले हुए बैंगन में पौष्टिक तत्वों की कमी

भले ही आप तले हुए बैंगन का सेवन करते हो, क्योंकि यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता हुई, लेकिन क्या आप जानते हो कि जब आप बैंगन को तलते हो, तो इसके पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

वजन बढाए

बैंगन खाने के नुकसान की बात करें तो तले हुए बैंगन में वसा अधिक होता है, जो वजन को बढाने का काम करता है और आपके दिल को भी नुकसान पहुंचता है। इसलिए हमें तले हुए बैंगन से दुरी बनाकर रखनी चाहिए।

बवासीर के लिए

जो लोग अधिक मात्रा में बैंगन का सेवन करते हैं, उन्हें बवासीर का खतरा हो सकता है। इसलिए बैंगन का सेवन सिमित मात्रा में करना चाहिए।