कैमोमाइल चाय के फायदे सेहत के लिए

कैमोमाइल चाय एक लोकप्रिय पेय है, जो विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। कैमोमाइल चाय के कई फायदे हैं। कैमोमाइल चाय एंटीऑक्सिडेंट्स से भरी हुई है जो हृदय रोग और कैंसर सहित कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में भूमिका निभा सकती हैं। इसके अलावा कैमोमाइल के कई गुण हैं, जो नींद और पाचन में सहायता कर सकते हैं।

क्या है कैमोमाइल

कैमोमाइल एक जड़ी बूटी है, जो डेस्सी जैसी फूलों से एस्टरएसिए पौधे के परिवार से आती है। सुंदर कैमोमाइल का फूल एशिया, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और उत्तरी अमेरिका में पाया जाता है, और गर्मियों के शुरुआती महीनों के दौरान खिलता है। कई स्वास्थ्य स्थितियों के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में सदियों से इसका उपयोग किया गया है। कैमोमाइल चाय बनाने के लिए, फूल को सुखाया जाता है और फिर गर्म पानी में मिलाया जाता हैं।

कैमोमाइल फूल से बनी हर्बल टी शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। मिस्र के लोगों द्वारा इस फूल को उगाया जाता था। तभी से कैमोमाइल फूल और उसके औषधीय गुणों का लाभ उठाया जाता है। बहुत से लोग कैमोमाइल चाय को कैफीन-फ्री विकल्प के रूप में काली या हरी चाय के रूप में पसंद करते हैं। जानिए औषधीय गुणों से भरपूर कैमोमाइल की चाय के फायदों के बारे में… ग्रीन टी के फायदे

कैमोमाइल टी के फायदे

1. इम्यून सिस्टम बढ़ाने में कारगर कैमोमाइल टी

कई रिसर्च ये साबित कर चुकी हैं कि कैमोमाइल टी ना सिर्फ बीमारियों को छूमंतर कर देती है बल्कि ये इम्यून सिस्टम भी मजबूत करती है। इससे आम सर्दी को रोका जाता है।

2. नींद की समस्या को ठीक करता है कैमोमाइल टी

कैमोमाइल के कुछ अनूठे गुण हैं, जो आपकी नींद की गुणवत्ता को लाभ दे सकते हैं। यदि आपको सोने में परेशानी आ रही है तो रात को बिस्तर पर जाने से पहले कैमोमाइल टी का सेवन कीजिए। विशेषज्ञों के मुताबिक, कैमोमाइल टी नर्व्स सिस्टम को स्मूथ करती है। इससे बेहतर नींद आती है। ये कैफीन के एडिक्शन को खत्म करने में मददगार है।

एक अध्ययन में पाया गया कि प्रसवोत्तर महिलाओं ने दो सप्ताह के लिए कैमोमाइल चाय पिया। उनकी नींद में काफी सुधार देखने को मिला। साथ भी अवसाद ( डिप्रेशन ) के कम लक्षण दिखाई दिए। जो अक्सर नींद की समस्याओं से जुड़ा होता है।

3. तनाव को कम करती है

कुछ शोध बताते हैं कि कैमोमाइल टी चिंता और अवसाद की गंभीरता को कम कर सकता है। आज के समय में हर कोई तनाव और एंजाइटी से गुजर रहा है| ऐसे में कैमोमाइल टी पीना बेहतर होता है, क्योंकि ये तनाव का स्तर कम करती है।

4. पाचन शक्ति में मददगार कैमोमाइल टी

आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए उचित पाचन अत्यंत महत्वपूर्ण है। सीमित प्रमाण बताते हैं कि कुछ जठरांत्र (गैस्ट्रोइंटेस्टिनल) स्थितियों के जोखिम को कम करके बेहतर पाचन को बढ़ावा देने के लिए कैमोमाइल प्रभावी हो सकता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंर्फोमेशन के मुताबिक, कैमोमाइल टी गैस्ट्रिक समस्या को ठीक करती है।

मोशन सिकसनेस, इनडायजेशन, वोमेटिंग जैसी तकलीफें हो तो कैमोमाइल टी का सेवन करना बेहतर होता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कैमोमाइल टी में दस्त से बचाव की क्षमता है।

5. कोल्ड का उपचार है कैमोमाइल टी

नाक बंद की समस्या और गले में खराश की समस्या को कम करने के लिए कैमोमाइल चाय से आप भाप ले सकते हैं। अगर आपको बहुत ज्यादा कोल्ड है, तो कैमोमाइल टी का सेवन करें। कुछ ही देर में आपको मैजिक दिखेगा। आप चाहे तो कैमोमाइल टी से स्टीम भी इन्हेल कर सकते हैं।

6. कैमोमाइल टी ब्लड शुगर में लाभ

कैमोमाइल चाय पीने से ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में सहायता मिल सकती है। इसका एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपके अग्न्याशय के कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जो तब होता है जब आपके ब्लड में शुगर का स्तर लंबे समय से ऊंचा है। आपके अग्न्याशय का स्वस्थ रहना बेहद ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह इंसुलिन पैदा करता है।