हीमोग्लोबिन क्या है, कम होने के लक्षण और उपाय

हीमोग्लोबिन हमारे शरीर का बहुत ही अहम हिस्सा होता है। हीमोग्लोबिन हमारी रक्त कोशिकाओं में मौजूद ऐसा प्रोटीन होता है, जो हमारे शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह को सन्तुलित करता है, इसलिए यह जानना बहुत जरुरी है कि हीमोग्लोबिन क्या है, कम होने के लक्षण और उपाय।

यह कोशिकाओं से कार्बन डाइऑक्साइड को वापस फेफड़ों तक पहुंचाने का काम भी करती है। शरीर में हीमोग्लोबिन होना एक स्वस्थ जीवन के लिए बहुत ही जरूरी है, लेकिन यह तब तक ही सही है जब तक इसकी मात्रा शरीर में सही हो। जी हाँ, यदि हीमोग्लोबिन की मात्रा शरीर में बढ़ जाती है या कम हो जाती है, तो हमारे शरीर को बहुत नुकसान होता है।

यदि आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा घट जाती है तो आप एनीमिया के शिकार हो सकते हो। आपमें एनीमिया के गंभीर लक्षण देखने को मिल सकते हैं। महिलाओं में गर्भावस्था और मासिक के दौरान इसकी कमी देखने को मिल सकती है। इसके अन्य कारण भी हो सकते हैं, जैसे शरीर में आयरन की कमी, फॉलोक एसिड, विटामिन सी और विटामिन बी की कमी, आँतों का अल्सर, मधुमेह आदि।

हीमोग्लोबिन की सही मात्रा क्या है ?

पुरुषों के लिए :- 13.5 ग्राम पर डेसीलीटर
स्त्रियों के लिए :- 12 ग्राम पर डेसीलीटर

हीमोग्लोबिन के कम होने के क्या लक्षण होते हैं ?

  1. थकान
  2. कमजोरी
  3. साँस फूलना
  4. चक्कर आना
  5. सिर दर्द
  6. तेजी से दिल धड़कना
  7. भूख न लगना
  8. हाथ पांव में सूजन
  9. एकाग्रस्त का अभाव

हीमोग्लोबिन के कम होने पर डाइट टिप्स और घरेलू उपाय :

कम हीमोग्लोबिन कम लाल रक्त कोशिकाओं का कारण भी हो सकता है। यदि आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है तो आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं और घर में ही कुछ ऐसे उपाय भी कर सकते हैं जिससे आपके हीमोग्लोबिन की मात्रा सही हो जाएं। आइये जानते हैं कि वो उपाय कौन से हैं…

#1 आयरन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन

शरीर में आयरन की कमी हीमोग्लोबिन के कम होने का मुख्य कारण है। आपको शायद यह बात ज्ञात हो कि आयरन हीमोग्लोबिन के उत्पाद का मुख्य तत्व होता है। लाल मांस, झींगा, बादाम, खजूर, पौष्टिक अनाज का नाश्ता आदि में आयरन की प्रचुर मात्रा होती है। आप आयरन की कमी को दूर करने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं।

#2 विटामिन सी की मात्रा को बढ़ाए

विटामिन सी का स्तर कम होने से हीमोग्लोबिन का स्तर घट जाता है। ऐसे में जब हम सही डाइट और विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं, तो हीमोग्लोबिन के स्तर को सही कर सकते हैं। आप अपने भोजन में पपीता, संतरा, टमाटर , पालक, बेल पेपर, अंगूर आदि को ले सकते हैं।

#3 फोलिक एसिड का इस्तेमाल

फोलिक एसिड बी कॉम्प्लेक्स विटामिन है। इसका मुख्य कार्य लाल कोशिकाओं का निर्माण करना है। यदि शरीर में फोलिक एसिड की कमी आ जाए तो हीमोग्लोबिन के स्तर में भी कमी आने लगती है। शरीर में फोलिक की मात्रा को बढ़ाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, चावल, गेंहू के बीज, मूंगफली, केले, ब्रोकोली आदि का सेवन करना चाहिए।

#4 चुकंदर

चुकंदर का सेवन करने से हीमोग्लोबिन के स्तर को आसानी से बढ़ाया जा सकता है। इसमें आयरन, फोलिक एसिड, पोटेशियम, फाइबर की मात्रा सही होती है। इसका सेवन करने से लाल कोशिकाओं में वृद्वि होती है।

#5 सेब

नियमित रूप से सेब का सेवन करने से हीमोग्लोबिन के स्तर को सही रखा जा सकता है। यदि आप चाहे तो सेब के साथ चुकन्दर का रस निकाल कर भी पी सकते हैं।

#6 अनार

अनार में आयरन और कैल्शियम के साथ साथ प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर मौजूद होता है जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाये रखने में मदद करता है।

#7 ब्लैकस्ट्रैप गुड़

आयरन की कमी और हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए ब्लैकस्ट्रैप गुड़ का सेवन बहुत ही कारगर और घरेलू उपाय है। इसमें फोलिट और विटामिन बी शामिल होते हैं जो शरीर की लाल कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं।