जाने कौन से आहार दोबारा गरम कर के नहीं खाने चाहिए

शरीर की जरूरत के हिसाब से जो हम आहार लेते हैं अगर उसकी जानकारी न हो तो हमें कई तरह के समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आहार में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें गर्म करने पर उनमें मौजूद प्रोटीन खत्म हो जाता है और कभी-कभी तो यह हमारे के लिए भी नुकसानदेह साबित होता है।

दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए ये आहार

दोबारा गर्म करके न खाएं आलू

चेहरे के दाग-धब्बे हटाने और आंखों के डार्क सर्कल कम करने के लिए आलू का उपयोग लंबे वक्त तक किया जाता रहा है। यह न केवल स्वास्थ्यवर्धक होते हैं बल्कि आलू में काफी मात्रा में फाइबर होते हैं, जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है, लेकिन इसे दोबारा गर्म करके खाने से पाचन क्रिया पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इन्हें पकाकर बहुत अधिक देर तक रख देने से इनमें मौजूद पोषक तत्व समाप्त हो जाते हैं।

चिकन को दोबारा न करें गर्म

चिकन प्रोटीन का सबसे अच्छा मांसाहारी स्रोत है। चिकन न केवल प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, बल्कि विटामिन और खनिजों में भी बहुत समृद्ध है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चिकन को दोबारा गर्म करना हानिकारक हो सकता है। दोबारा गर्म करने के बाद इसमें मौजूद प्रोटीन कॉम्पोजिशन बदल जाता है जिससे हाजमा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

चुकंदर

प्रतिरक्षा को बढाने वाली चुकंदर विटामिन सी, फाइबर और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिजों और मैंगनीज (जो आपके हड्डियों, यकृत, गुर्दे और अग्न्याशय के लिए अच्छा है) में उच्च हैं। कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन व वसा से भरपूर चुकंदर स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है।

इसके सेवन से न केवल खून की कमी दूर किया जा सकता है बल्कि शारीरिक क्षमता में वृद्धि हो सकती है। लेकिन चुकंदर खाने वाले इस बात का ध्यान जरूर रखें कि इसे दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से इसमें मौजूद नाइट्रेट समाप्त हो जाता है।

चुकंदर खाने के 11 फायदे

अंडा

अंडा उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है। अंडे के सफेद वाले हिस्से में प्रोटीन के अलावा विटामिन बी2 पाया जाता है। इसमें वसा और कोलेस्ट्रॉल की कम मात्रा होती है। इतने जानकारी के बाद इस बात को ध्यान में रखिए कि अंडे को दोबारा गर्म करके खाना हमेशा नुकसानदेह होता है। अंडे को दोबारा गर्म करने के बाद इसमें मौजूद प्रोटीन विषाक्त हो जाता है।

मशरूम

कई मशरूम भी सेलेनियम के अच्छे स्रोत होते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, खनिज के साथ तांबा, नियासिन, पोटेशियम और फास्फोरस भी होता है। इसके अतिरिक्त मशरूम प्रोटीन, विटामिन सी और आयरन प्रदान करता है। कोशिश की जानी चाहिए कि मशरूम हमेशा फ्रेश ही खाए जाएं। इसे दोबारा गर्म करके खाना नुकसान हो सकता है।

पालक

पालक एक उच्च पोषक तत्व है और एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध है। यह विटामिन ए, बी 2, सी और के का एक अच्छा स्रोत है। लेकिन पालक को दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए। इसमें मौजूद नाइट्रेट दोबारा गर्म करने के बाद कुछ ऐसे तत्वों में बदल जाते हैं जिससे कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।