करेले के नुकसान भी हो सकते हैं

करेला प्राकृतिक की एक अनमोल देन है। इसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। करेले का सेवन डायबिटीज में लाभ, वजन घटाने आदि के लिए किया जाता है। लेकिन हर किसी के लिए करेले का अत्याधिक सेवन सिर्फ फायदों से भरा हो ऐसा जरूरी तो नहीं होता। शोध के अनुसार करेले का अधिक सेवन करने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं, जैसे प्रेगनेंसी में, बच्चों के लिए, लिवर, दिल की धड़कन आदि के लिए करेला नुकसानदायक हो सकता हैं। तो चलियें जानते हैं करेले के नुकसान…

करेले के नुकसान – Karela khane ke nuksan

#1 फर्टिलिटी पर प्रभाव

गर्भावस्था ही नहीं बल्कि गर्भधारण की चाह रखने वाले महिलाओं के लिए करेला नुकसानदायक हो सकता है। करेले में मौजूद तत्व फर्टिलिटी संबंधित दवाओं का प्रभाव खत्म कर देता है।

#2 प्रेगनेंसी में नुकसानदायक

करेले के जूस में मोमोकैरिन नामक तत्व मौजूद होता है जो अक्सर पीरियड्स के बहाव को बढ़ा देता है। गर्भावस्था के दौरान करेले का अधिक सेवन करने से गर्भपात का खतरा हो सकता है। कई बार करेले का अधिक सेवन करने से प्रेग्नेंसी के दौरान पीरियड्स की स्थिति पैदा हो जाती है। इसके साथ ही करेले में ऐसे तत्व भी मौजूद होते हैं, जो गर्भावस्था के दौरान दूध बनाने की प्रक्रिया में भी परेशानी पैदा करता है।

#3 बच्चों के लिए हानिकारक

करेला का अधिक सेवन बच्चों के लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल करेले के बीज को कवर करने वाले लाल तत्व विषाक्त होते हैं। इसका सेवन करने से बच्चों को उलटी या दस्त का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा यदि आपके बच्चे को एलर्जी है तो उसे करेले का सेवन न करने दें।

#4 लिवर व किडनी संबंधी रोगों में

करेले के नुकसान में एक नुकसान यह है कि इसका अत्यधिक सेवन करने से लिवर व किडनी के मरीजों पर गहरा प्रभाव पड़ता है। यह लिवर में एंजाइम के निर्माण को बढ़ा देता है। जिससे धमनियों में अकडन पैदा हो जाती है। अधिक मात्रा में करेले का सेवन करने से लिवर में इन्फेक्शन हो जाता है।

#5 डायबीटीज के रोगियों के लिए

डायबीटीज के मरीज अधिक मात्रा में करेले का सेवन करते हैं, लेकिन यह उनके लिए हानिकारक सिद्द हो सकता है। क्योंकि करेले का अधिक सेवन करने से ब्लडप्रेशर कम हो जाता है।

डायबीटीज के मरीजों के लिए 7 योग

#6 हाइपोग्लाइकेमिया कोमा

करेले के नुकसान में एक नुकसान हाइपोग्लाइकेमिया कोमा नामक मानसिक समस्या का पैदा होना भी है। करेले का अधिक सेवन करने से शुगर कम हो जाती है। यह रक्त में शुगर के स्तर को इतना कम कर देती है कि इससे हाइपोग्लाइकेमिया कोमा की समस्या पैदा हो जाती है।

#7 दिल की धडकन का अनियमित होना

शोध के अनुसार इस बात का खुलासा हुआ है कि करेले का अधिक सेवन करने से दिल की धड़कन अनियमित हो जाती है।

#8 हीमोलाइटिक एनीमिया

करेले का अधिक सेवन करने से हीमोलाइटिक एनीमिया की समस्या हो सकती है। इस स्थिति में पेट दर्द, सिर दर्द, बुखार या कोमा की स्तिथि उत्पन्न हो सकती है।