लिवर को साफ़ और मजबूत करते है ये 7 जूस

लिवर को साफ़ और मजबूत रखे के लिए आज हम आपको घरेलू उपाय बताएँगे जूस के रूप में, लेकिन ये जानना भी बहुत जरुरी है कि शराब पीने से लीवर की बीमारी के विकास का खतरा बढ़ सकता है और आपके शरीर के इस बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्से को अपूरणीय क्षति हो सकती है। आपको बता दें कि शराब से संबंधित लिवर रोग मृत्यु का कारण हो सकते हैं। इसलिए जितना हो सके शराब से दूरी बनाकर रखें। यदि आप अपने लीवर को स्वस्थ्य रखना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए कुछ आहारों का सीमित मात्रा में उपयोग कीजिए।

लीवर को गंदगी को साफ करने वाले जूस

लीवर के लिए चुकंदर का जूस

चुकंदर का जूस एक नेचुरल स्पोर्ट्स ड्रिंक है। यह न केवल इलेक्ट्रोलाइट्स का काम करता है बल्कि लीवर से विषैले तत्व को भी बाहर निकालता है। यदि आप लीवर को सेहतमंद रखना चाहते हैं चुकंदर का जूस अवश्य पीजिए। इसके अलावा यह पाचन शक्ति को भी मजबूत भी करता है। यह पूरी तरह से सामान्य है चिंता करने की कोई बात नहीं है।

लीवर को साफ करे नींबू का जूस

यदि लीवर की साफ-सफाई करना है तो आप नींबू का जूस पीजिए। नींबू का जूस न केवल सबसे सस्से जूस में से एक है बल्कि यह शरीर को फायदा भी बहुत पहुंचाता है। यह शुगर में लो होते हैं, लेकिन शरीर से गंदगी साफ करने में यह बहुत ही आगे रहते हैं।

पालक का जूस

पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जो कि पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, कैरोटीन और फोलिक एसिड जैसे विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर है। यह पौष्टिक सब्जी बाजार में आपको कहीं भी मिल जाएगा। यह लीवर के लिए बहुत ही लाभकारी है। यह न केवल आपके स्वास्थ्य को सही रखता है बल्कि लीवर की गंदगी को भी साफ करता है।
पालक को अपनी डाइट में शामिल करने से आंखों के स्वास्थ्य को लाभ मिलता है, ऑक्सीडेटिव तनाव कम हो सकता है, कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है और रक्तचाप के स्तर को कम किया जा सकता है।

लीवर को क्लीन करे जामुन का जूस

जामुन एक ऐसा फल है जिसमें उच्च एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है और शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए आपके आहार में एंटीऑक्सिडेंट का होना बहुत ही जरूरी है। यह शरीर से विषैले तत्व को बाहर निकालने में बहुत ही प्रभावशाली है।
जामुन के अन्य स्वास्थ्य लाभ में बेहतर पाचन स्वास्थ्य, मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली, हृदय के स्वस्थ कामकाज आदि शामिल है।

अनानास के जूस से लीवर की सफाई

अनानास के रस में कई फायदे हैं। इसमें विटामिन और खनिज होते हैं। यह विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, तांबा, जस्ता और फोलेट का स्रोत है। अनानास में एंटी-इंफेलेमेटरी पाचन एंजाइम होता है। यह लीवर के लिए सही माना जाता है।
पाचन में सुधार, खांसी और सर्दी का इलाज, वजन कम करने, हड्डियों को मजबूत करने, आंखों के स्वास्थ्य में सुधार, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में अनानास काफी मदद करता है।

यह भी पढ़ें – अनन्नास के फायदे और नुकसान

सेब का जूस

सेब के सेवन करने से आपके शरीर को उच्च मात्रा में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट मिलता है। शून्य कोलेस्ट्रॉल और संतृप्त वसा और सोडियम की बहुत कम मात्रा के साथ, सेब स्वास्थ्यप्रद फल हैं। लीवर की गंदगी को साफ करने के लिए आप नियमित रूप से सेब का जूस पीजिए।
वैसे सेब के अन्य लाभ भी हैं जैसे पाचन में सुधार करना, पेट विकार को दूर करना, पित्त पथरी, कब्ज, रक्ताल्पता, मधुमेह, हृदय रोग की रोकथाम शामिल है।

हल्दी का जूस

हल्दी एक ऐसी प्रमुख अवयव है, जिसका इस्तेमाल हर चीज में किया जाता है। यह सबसे आम खाद्य पदार्थ होता है। हल्दी के एंटी- इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा की स्थितियों के उपचार में प्रभावी साबित होते हैं। लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए हल्दी को बहुत अच्छी तरह से जाना जाता है। वास्तव में आयुर्वेद में हल्दी को लीवर के लिए सर्वश्रेष्ठ जड़ी-बूटियों में से एक माना जाता है। इसमें शरीर से विषैले पदार्थ को निकालने की शक्ति है।