सर्दियों में क्या नहीं खाना चाहिए – जाने परहेज

सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे दी है और रजाईयां भी निकल चुकी हैं। ऐसे में हमें अपने स्वास्थ्य को लेकर सतर्क हो जाना चाहिए। ताकि खांसी, सिरदर्द और जुकाम जैसी छोटी मोटी बीमारियों से बचा जा सके। आइए जानते हैं उन आहारों के बारे में जिसे सर्दियों के मौसम में परहेज करना चाहिए।

सर्दियों में क्या करें परहेज ?

1. कैफे हॉट चॉकलेट

सर्दियों के मौसम में आपको कैफे हॉट चॉकलेट का बहुत ही कम सेवन करना चाहिए। उनमें ”होममेड ‘हॉट चॉकलेट’ की तुलना में चीनी की मात्रा पांच गुना अधिक होने की संभावना रहती है। आप इसके जरिए एक दिन में 300-400 अतिरिक्त कैलोरी आसानी से उपभोग करते हैं, जो सेहत के लिए बिलकुल भी सही नहीं है।

2. नूडल्स

क्या आप नूडल्स प्रेमी हैं तो जल्दी ही इसे त्याग दीजिए। ऐसा देखा गया है कि सर्दियों में लोग इसका ज्यादा सेवन करते हैं। ज्यादातर नूडल्स में कार्बोहाइड्रेट और संतृप्त वसा होता है। नूडल्स के अलावा आप कोई दूसरा विकल्प देख सकते हैं।

3. सर्दियों में करें फास्ट फूड का परहेज

फास्ट फूड का सेवन सर्दियों में नहीं बल्कि किसी भी मौसम में नहीं करना चाहिए। वैसे देखा गया है कि सर्दियों में तली हुई चीजें और फास्ट फूड का ज्यादा सेवन किया जाता है। ये आहार कैलोरी से भरपूर होते हैं। इसमें शुगर के अलावा सेचुरेटेड फैट भी होता है। इसके लिए आप घर पर ही कुछ पौष्टिक आहार बनाएं।

4. डिब्बाबंद सूप

डिब्बाबंद सूप एक बहुत आसान भोजन विकल्प हो सकता है, लेकिन आमतौर पर ऐसे सूप मोनोसोडियम ग्लूटामेट, कृत्रिम स्वादों से भरे होते है और सोडियम में भी उच्च होते हैं। दुर्भाग्य से, डिब्बाबंद सूप बहुत पौष्टिक नहीं होते हैं। यह आपकी सेहत के लिए किसी भी लिहाज से सही नहीं है। घर का बना सूप एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

5. सफेद पास्ता

इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम में से बहुत से लोग रेस्तरां में इटालियन से प्रेरित फेटयूकेनिन डिश का आनंद लेते हैं। बात यह है, अगर आप अपनी स्वस्थ खाने की योजना में इस तरह के आहार का सेवन करते हैं, तो आपको वजन घटाने के लक्ष्य तक पहुंचने में मदद नहीं मिल सकती।

6. सर्दियों में परहेज करें सफेद ब्रेड

सर्दियों में आपको सफेद ब्रेड का भी सेवन नहीं करना चाहिए। गांव में हमारे माता-पिता और दादा दादी इस तरह के आहारों का सेवन नहीं करते थे और आप भी इस तरह के आहारों का सेवन मत कीजिए। हमारे पास इन दिनों बहुत अधिक बेहतर विकल्प हैं। कई खूबसूरत अनाज के किस्में जैसे कि फ्लैक्स और क्यूनो, या चिया और कद्दू के बीज आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी हैं।

7. मार्शमॉल्स – एक प्रकार की मिठाई

सर्दियों के मौसम में मार्शमॉल्स जैसी मिठाई का सेवन करने से बचना चाहिए। मार्शमॉल्स पूरी तरह से चीनी से भरी हुई होती है, इसलिए इससे दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

8. आर्टिफिसियल हीट

सर्दियों के मौसम आर्टिफिसियल हीट को खुद से दूर रखना बहुत ही मुश्किल हो सकता है। आर्टिफिसियल हीट से सर्दी और फ्लू के प्रति अतिसंवेदनशील रहना पड़ता है, अतः ऊष्मीय के साथ हवा में नमी रखें, खासकर सोते समय।