तिल के हैरान करने वाले फायदे

तिल का लड्डू या तिलकुट ठंड के मौसम में अत्यधिक आवश्यकता होती है। इसे खाने से हमें न केवल गर्मी मिलती है बल्कि उर्जा भी मिलती है। ये कहावत भी आपने सुनी होगी, “तिल चटके, जाड़ा सटके”। तिल और गुड़ को मिलाकर बनाये गये लड्डू मकर संक्रांति पर अवश्य बनाये जाते हैं, जिसे हम जनवरी महीने में मनाते हैं। इसे बनाने की विधि बहुत ही आसान है, इसलिए लोग इसे बाहर न लाकर घर पर ही बनाना पसंद करते हैं।

तिल का लड्डू जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है। तिल में मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो शरीर से कोलेस्ट्रोल को कम करता है और दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी यह बेहद लाभदायक है। लंग कैंसर, पेट के कैंसर, ल्यूकेमिया, प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर जैसी बड़ी बीमारियां तिल के सेवन की वजह से आपके निकट नहीं आती या इनके होने की आशंका को यह कम कर देती है।

आइये जानते हैं तिल खाने के फायदों के बारे में…

त्वचा को मिलता है जरूरी पोषण
त्वचा में प्राकृतिक चमक लाने के लिए आप तमाम तरह के उपायों को आजमाते हैं। इन्हीं उपायों में से एक है तिल के तेल का सेवन। इसकी मदद से त्वचा को जरूरी पोषण मिलता है और इसमें नमी बरकरार रहती है तथा इससे त्वचा कांतिमय हो जाती है।

हड्डियों की मजबूती के लिए
आजकल हड्डियों की कमजोरी एक आम समस्या हो चली है। बच्चे से बुढ़े हर कोई इस समस्या से पीड़ित हैं। वैसे इसकी सबसे बड़ी वजह सही तरह से खान-पान का न होना माना जाता है। इसके लिए आप तिल का सेवन कीजिए। इसमें डाइट्री प्रोटीन और एमिनो एसिड होता है, जो बच्चों की हड्डियों के विकास को बढ़ावा देता है।

तनाव को करता है कम
तनाव तो जिंदगी को एक हिस्सा है इसे दूर तो किया जा सकता है लेकिन इसे कम या नियंत्रण में जरूर रखा जा सकता है। तिल में कुछ ऐसे तत्व और विटामिन पाए जाते हैं, जो तनाव और डिप्रेशन को कम करने में सहायक होते हैं।

बाल को रखे सेहतमंद
लंबे और घने बाल हो यह कौन नहीं चाहता। नए-नए बालों का स्टाइल करना, उसको सजाना, कभी खुले बाल रखना तो कभी उसको नए तरीके से बांधना यही तो है आज का जमाना। तिल के तेल का प्रयोग या फिर प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में तिल को खाने से बाल गिरने की समस्या और असमय बाल सफेद होना बंद हो जाएगा।

कब्ज हो तो खाएं तिल
कब्ज और बवासीर जैसे पुराने रोग यदि आप दूर करना चाहते हैं तो आप तिल का सेवन कीजिए। आपको बता दें काले तिल को चबाकर खाने के बाद ठंडा पानी पीने से बवासीर में लाभ होता है।

जलने पर मिलता है आराम
कई बार खाना पकाते समय या फिर अन्य किसी कारणवश हमारी त्वचा जल जाती है। ऐसे में तिल को पीसकर घी और कपूर के साथ लगाने पर आराम मिलता है, और घाव भी जल्दी ठीक हो जाता है।

कान दर्द और खांसी में लाभदायक
तिल कान के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके तेल को लहसुन के साथ गर्म करके, गुनगुने रूप में कान में डालने पर कान के दर्द में आराम मिलता है। इसके अलावा आप तिल को मिश्री व पानी के साथ सेवन करने से खांसी को दूर करने में लाभ मिलता है।

दांत रहेंगे हेल्दी
कैल्शियम हमारे हड्डियों और दांतों के लिए बहुत ही जरूरी है। इससे यह मजबूत रहते हैं। यदि आप सुबह-शाम ब्रश करने के बाद तिल को चबाते हैं तो आपके दांत स्वस्थ और हेल्दी रहेंगे।