हैल्दी स्किन स्किन केयर टिप्स – डाइट

खूबसूरती की चाह हर किसी को होती है। सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए लोग तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट, घरेलू नुस्खे और ब्यूटी एक्सपट्रस सहारा लेते हैं लेकिन चेहरे कि सुन्दरता सिर्फ इन चीजों कि मोहताज नहीं है बल्कि अच्छी डाइट भी हमारा रूप निखरती है। अगर आप का खाना सही नहीं हो तो कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करो आप कि स्किन हैल्दी नहीं दिखेगी। अगर आप प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हो तो आप को अपनी डाएट को भी बेस्ट रखना होगा, तभी आपकी स्किन बेस्ट और ग्लोइंग होगी ।
हमें अपने आहार में उन चीजों को इस्तेमाल करना चाहिए, जो हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद हो जैसे कि :-

दही का सेवन
एंटी एंजिग आहार कि बात करे तो दही का नाम सबसे पहले आता है। दही वैसे भी इंडियन डाएट में अहम जगह रखता है। इसमें कैलिशयम और प्रोटोन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी स्किन में काफी कसाव बनाए रखता है। इसमें पाया जाने वाला प्रोबायोटिक बैक्टेरिया आपकी पाचन शक्ति को ठीक रखता है। पेट साफ़ हो तो स्किन भी हैल्दी रहेगी। इससे आप की स्किन पर पिंपल्स भी नहीं होते।

बैरी का सेवन
बैरी में जामुन, स्ट्राबेरी, और शहतूत आदि छोटे-छोटे फल शामिल होते हैं। ये सभी देखने में ही सुंदर नहीं लगते, बल्कि इनमें आवश्क एंटी आक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते है जो आपकी स्किन के डैमेज सैल की रिपेयर और सूजन को कम करता है। इसमें स्किन डाएट रहती है ।

नट्स और बीज का सेवन
सूखे मेवे आहार का महान स्त्रोत हैं । इसमे ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन को डाएट और ग्लोइंग रखने के लिए मददगार होते है । इन्हे अपने आहार में जरुर शामिल करना चाहिए ।

ग्रीन टी का सेवन
ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। यह स्किन को यू वी किरणों और स्किन कैंसर से बचाए रखती है। रोज़ाना ग्रीन टी पिने से पिंपल्स, झुर्रिया और झाइंया दूर होती हैं। इसका इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा में निखार आता है ।

भिंडी का सेवन
भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिसमें विटामिन ए और बीटा कैरोटिन नाम के तत्व पाए जाते हैं। ये दोनों हो तत्व हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये हमारी स्किन को हैल्दी बनाने के साथ साथ झुर्रियों से भी बचाएं रखने में मदद करता है।

दूध और हल्दी का सेवन
हल्दी का इस्तेमाल हम अपने मसालों के रूप में करते हैं । हल्दी हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्छी मानी जाती है। हमारे शरीर के घाव भरने के साथ साथ मुहासों पर भी यह काफी असरदार साबित होती है। हम जब गर्म दूध में हल्दी डाल कर पीते है, तो यह हमारी स्किन के लिए बहुत अच्छी होती है। हल्दी हमारे खून को गाढ़ा करने के साथ साथ हमारे खून को साफ़ करती है जिससे हमारी स्किन साफ़ रहती है। जिससे हम पिंपल्स से बचें रहते हैं।

पानी का सेवन
पानी हमारे लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसकी कमी से हमे कई तरह कि बीमारियों का सामना करना पड़ता है। पानी पीने से हम कई तरह की बीमारियों से तो बचते है, साथ में इससे हमारी स्किन साफ़ रहती है, उस पर किसी तरह का कील – मुहासा, झुर्रिया, पिंपल्स का सामना नहीं करना पड़ता। हमें हर रोज 7 से 8 गिलास पानी के पीने चाहिए। इससे हमारा ब्लड सर्कल तेज़ी से काम करता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।