उच्च रक्तचाप के लिए आहार – 8 चीजों का करें परहेज

आधुनिकता के इस दौर में उच्च रक्तचाप एक आम समस्या बनाती जा रही है। इस बीमारी की चपेट में न केवल बूढ़े बल्कि युवा वर्ग भी आ चुका है। काम का दबाव, घर की जिम्मेदारी ये कुछ ऐसी समस्याएं जिसकी वजह से उच्च रक्तचाप के मामले बढ़ते जा रहे हैं।

जब ह्र्दय की धमनियों में दबाव बढ़ जाता है तब ब्लड को ऑर्गन तक सप्लाई करने के लिए ज्यादा प्रेशर लगाना होता है, इसे हाई ब्लड प्रेशर कहते हैं। सिरदर्द, चक्कर आना और धड़कन बढ़ना इसके प्रमुख लक्षण हैं। शरीर में सोडियम की खपत, खून में यूरिक एसिड के स्तर और यूरीन में एल्बुमिन की मौजूदरी, उच्च रक्तचाप होने का कारण बन सकता है। आइए जानते हैं कि उच्च रक्तचाप में किन चीजों को परहेज करना चाहिए।

1. यदि आप हाई ब्लडप्रेशर या उच्च रक्तचाप की बीमारी के शिकार हैं तो आचार खाना कम कर दें। हो सके तो इसका सेवन ही बंद कर दें। डॉक्टर की माने तो जो लोग आचार का सेवन करते हैं उन्हें हाई ब्लडप्रेशर होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। वैसे आचार में लो कैलोरी होती है लेकिन इसमें सोडियम की मात्रा पर्याप्त होती है जिससे उच्च रक्तचाप होने की संभावना बढ़ जाती है।

2. आचार के अलावा आप यदि पापड़ का सेवन नहीं करते तो आपके लिए अच्छा है। इसमें भी लो कैलोरी होती है लेकिन सोडियम की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। इसलिए पापड़ लजीज लग रहा है तो आप खा सकते हैं लेकिन आप उन लोगों को पापड़ खाने की सलाह कभी न दें जिन्हें उच्च रक्तचाप है।

3. फ्रेंच फ्राइज के टेस्ट से हर कोई वाकिफ है खासकर वह लोग जो शहरों में रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ये फ्रेंच फ्राइज आपकी सेहत को कितना नुकसान पहुंचाता है? यह न केवल फैट से भरपूर है बल्कि इसमें सोडियम की मात्रा भी बहुत ज्यादा रहती है। ऐसा माना जाता है कि एक मीडियम फ्राइस में फैट की मात्रा 19 ग्राम जबकि सोडियम 270 एमजी पाया जाता है।

4. यदि आप बेकन खाने के शौकीन हैं तो आप सावधान हो जाइए। बकोन न केवल आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है बल्कि इसमें बहुत ही ज्यादा फैट होता है। इसके तीन स्लाइस में 4.5 ग्राम फैट जबकि इसमें 270 एमडी सोडियम पाया जाता है। इसलिए जो लोग उच्च रक्तचाप के मरीज हैं उन्हें बेकन कभी नहीं खाना चाहिए।

5. सर्दियों में सूप की भारी मांग बढ़ जाती है लेकिन क्या आपको पता है कि उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए रेडिमेड सूप नुकसान कर सकता है। क्योंकि एक कप सूप में लगभग 800 एमजी सोडियम पाया जाता है।

6. डेरी प्रोडक्ट खाने से हमारी हड्डियां मजबूत हैं, खासकर दूध पीने से। यह कैल्शियम का सबसे बड़ा स्रोत है। लेकिन इसमें हाई फैट होने की वजह से उच्च रक्तचाप के मरीजों को इसे सावधानी से सेवन करना चाहिए।

7. डोनट खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन जिन लोगों उच्च रक्तचाप की बीमारी हैं उन्हें इससे दूरी बनाकर रखना चाहिए। इसके एक डोनट पैक में 200 कैलोरी और 12 ग्राम फैट होता है।

8. ज्यादा शराब का सेवन सक्रिय रूप से हाई ब्लडप्रेशर को बढ़ाने का काम करता है। यही नहीं शराब रक्त वाहिकाओं की दीवारों को खराब कर देता है। इसलिए शराब का सेवन न करें।