ज्यादा देर तक नहाना भी सेहत के लिए नहीं है ठीक

कुछ लोगों को पानी से बहुत लगाव होता है। सिर्फ बच्चे ही नहीं बड़े भी देर-देर तक पानी में खुद को रखना पसंद करते हैं। कई लोगों की तो आदत होती है दिन में कई बार नहाने की। शॉवर लेने की आदत बहुत अच्छी है। हमारे शरीर को साफ-सफाई बेहद जरूरी होता है लेकिन इसके लिए कुछ बातों का ध्यान भी रखना जरूरी होता है।
अधिकतर लोग मांसपेशियों और थकान को मिटाने के लिए कई लोग घंटों-घंटों शॉवर लेते हैं। बता दें कि यह तरीका सही नहीं है। बहुत ज्यादा देर तक पानी में रहने से आपके त्वचा का प्राकृतिक तेल खत्म हो जाता है जिससे त्वचा रुखी और बेजान सी हो जाती है। कोशिश करें कि कभी भी 10 मिनट से ज्यादा समय के लिए आप शॉवर ना लें।
क्या आप नहाने के लिए लोफा का प्रयोग करते हैं, अगर हैं तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि किसी और का लोफा प्रयोग कभी नहीं करें। यही नहीं, लोफा अगर बहुत पुराना हो गया है तो उसे बदल भी डालें। बता दें कि लंबे समय तक प्रयोग होने से इसमें बैक्टीरिया और कीटाणु हो जाते हैं।

पानी पीने के नियम

साबुन या शैम्पू का इस्तेमाल करते वक्त इस बात का ध्यान जरूर रखें कि शैंम्पू या साबुन अच्छे से छूट गया हो। आप जल्दी में इस बात को नोटिस ही नहीं करते कि नहाने के बावजूद आपको शरीर व बालों में शैम्पू और साबुन रह गया ना हो। कई बार ऐसी ही चीजें आपके स्कीन के पोर्स में रह जाती है जिससे बाद में मुंहासे या दाने हो जाते हैं।
कई लोग बीमारी के कारण गरम पानी का ही इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं। वहीं कुछ लोंगो को गर्म पानी से नहाना पसंद होता है। हालांकि गर्म पानी से नहाने से मांसपेशियों को आराम तो मिलता ही है लेकिन बहुत ज्यादा गर्म पानी त्वचा को सीधे नुकसान भी पहुंचाने का काम करता है। बता दें कि गरम पानी के ज्यादा इस्तेमाल करने से आपका स्कीन प्राकृतिक तेल गायब हो जाता है। गरम पानी से अकसर लोगों को खुजली और रुखापन हो जाने की शिकायत रहती है। इसलिए कोशिश यही करें कि आप हल्के गरम पानी से ही नहाए-धोए, जिससे कि आपके सेहत पर कोई भी बुरा असर नहीं पड़े।
ज्यादा गरम पानी के इस्तेमाल से स्कीन के भी जलने का डर रहता है। उम्र से पहले ही जल्दी झुड़ियां भी दिखने लगती है।

पानी गरम हो या ठंडा ज्यादा देर तक रहना ही इसमें आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। हैजा जैसी बीमारी भी पानी में ज्यादा रहने के कारण होती है।