कद्दू के गुण और फायदे

कद्दू की सब्जी, कद्दू का हलवा खाना कोई पसंद नहीं करता। यहां तक की शहरों में बहुत ही कम लोग जानते हैं कि कद्दू के व्यंजन भी बनते हैं। इसके पीछे की वजह यह है कि कद्दू से बने व्यंजन को लोग एक अच्छा व्यंजन नहीं मानते। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कद्दू में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दूसरी किसी सब्जी में नहीं मिलते। वैसे, एक ओर जहां कद्दू बेहद फायदेमंद सब्जी है वहीं इसके बीजों में भी पोषक तत्वों का खजाना भरा हुआ है। यह बड़े ही काम का होता है और इसमें बड़े औषधिय गुण होते हैं जो पेट से लेकर दिल की बीमारी तक का इलाज करता है। कद्दू इतना फायदेमंद है कि लोग इसका जूस भी बनाकर पीते हैं।

कद्दू के फायदे

डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद है

शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम होने पर डायबटीज की शिकायत हो जाती है, ऐसे में एंटीऑक्सी डेंट भरपूर मात्रा में मिलने पर इस कमी की भरपाई की जा सकती है। कई शोध में पाया गया है कि कद्दू में एंटीऑक्सी डेंट पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी होने की वजह से इसे खाने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा अच्छीह हो जाती है और बढ़ी हुई डायबटीज कंट्रोल में आ जाती है।

फॉलिक एसिड

फॉलिक एसिड भरपूर कद्दू शरीर में नाईट्रिक एसिड की मात्रा को घटाता है। यह आपके शरीर की प्रक्रिया को सुचारू बनाता है। वैसे कुछ आहार विशेषज्ञों का मानना है कि कद्दू हृदयरोगियों के लिए बहुत ही गुणकारी है। यह कोलेस्ट्राल को कम करता है।

कद्दू ठंडक पहुंचाती है

कद्दू न केवल लंबे समय के बुखार में भी असरकारी होता है बल्कि इसे डंठल की ओर से काटकर तलवों पर रगड़ने से शरीर की गर्मी खत्म होती है। इससे बदन की हरारत या उसका आभास भी दूर होता है।

तैलीय त्वचा के लिए कद्दू

कद्दू का एक गुण यह है कि यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो आप 1 चम्मच सेब के सिरके के साथ कद्दू प्यूरी का एक बड़ा चम्मच मिलाकर फेस पैक बना लीजिए और अपने चेहरे पर लगाइए। फिर इसे 30 मिनट के लिए छोड दें और गुनगुने पानी के इसे धो लें। इसके बाद, आप अपनी त्वचा के लिए उपयुक्त मॉइस्चराइजर लगाएं।

प्रोस्टेट कैंसर के विरुद्ध सुरक्षा का काम करे कद्दू

एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले दो दशकों में भारत सहित विश्वू के सभी देशों के पुरुषों में प्रोस्टेभट कैंसर के रोगियों की संख्याै बढ़ रही है। कद्दू में कैरोटीनॉयड और जिंक की उच्च सामग्री प्रोस्टेट कैंसर के खिलाफ की रक्षा करती है। यह प्रोस्टेट की वृद्धि और पुरुष हार्मोन की उत्तेजना को रोकता है जो प्रोस्टेट समस्याओं का कारण बनती है।

कद्दू सूजन की समस्या को करे दूर

कद्दू का एक फायदा यह है कि यदि आप नियमित रूप से कद्दू का सेवन करते हैं तो यह सूजन के साथ-साथ रुमेटी गठिया के विकास के जोखिम को कम कर देता है।

तनाव और अवसाद कम करे कद्दू

शरीर में ट्रिप्टोफैन का अभाव अक्सर अवसाद की वजह बनता है। कद्दू एल-ट्रिप्टोफैन में समृद्ध है, एक एमिनो एसिड जो अवसाद और तनाव को कम करता है।

कद्दू के बीज भी है फायदेमंद

आयरन और वसा

कद्दू बहुत ही सस्ता और पौष्टिक फल है। इसलिए जिनके शरीर में आयरन की कमी है वह कद्दू का सेवन कर सकते हैं। कद्दू के बीजों में आयरन की पर्याप्तह मात्रा होती है और इसमें वसा भी नहीं होता है जो दिल के लिए भी अच्छाद होता है। इसमें जिंक तत्व होता है जो मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाकर बुद्धि को तेज करता है।

बाल को रखे स्वस्थ्य

अगर आप भी इतनी तेजी से बालों के झड़ने की समस्याि से ग्रस्तज हैं तो कद्दू का सेवन कीजिए। कद्दू खाने से बाल स्वस्थ, चमकदार और घने हो जाते हैं।

इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है

कद्दू में ऐसे तत्व मौजूद हैं जिससे वायरल, सर्दी-खांसी-जुकाम जैसे संक्रमणों से सुरक्षित रखता है। इसके अलावा डिप्रेशन दूर करने में भी मददगार होता है।

बुद्धि के लिए बेहतर

कद्दू के खाने से एक तो चंचलता, चिड़चिड़ापन, अनिद्रा आदि समस्या दूर होती है, दूसरे इसमें मौजूद जिंक तत्व मानसिक विकारों को दूर करके बुद्धि को तेज और मन को शांत करता है।