मेडिटेशन के लाभ, आपके ब्रेन और मूड को करे सही

हमारी अपनी लाइफ में कई बार ऐसी स्थिति आती है जिससे हमें शांति और कूल रहकर डील करना होता है। हमें यह पता होना चाहिए कि कंट्रोल में रहकर कैसे अपने आप और लोगों से डील करना है। आज हम मेडिटेशन के लाभ के बारे में बताएंगे जिससे आप खुद को कंट्रोल कर सकते हैं।

आपके निर्णय लेने की क्षमता को बढ़ाए

नियमित रूप से मेडिटेशन करने से निर्णय लेने की क्षमता में सुधार आता है। यदि आप तनावग्रस्त रहते है तो देखा गया है कि आप खराब निर्णय लेते हैं। एक नए अध्ययन से पता चलता है कि मेडिटेशन का अभ्यास बेहतर तरीके से निर्णय लेने में आपकी मदद कर सकता है।

तनाव को दूर करे

जब आप ध्यान करते हैं, तो आप सूचना अधिभार (information overload) को दूर कर सकते हैं जो हर दिन बनता है और आपके तनाव में योगदान देता है। विज्ञान ने दिखाया है कि ध्यान आपके दिमाग के हिस्से को सक्रिय करके तनाव को मैनेज करने में बेहतर हो सकता है।

आत्म-अनुशासन को बढ़ाए

मेडिटेशन वास्तव में एक सेल्फ कंट्रोल मशीन बनने के लिए आपके मस्तिष्क को प्रशिक्षित करता है। मेडिटेशन आपके मस्तिष्क में परिवर्तन करता है और अभ्यास के केवल दो महीने बाद यह आपके आत्म-अनुशासन को बढ़ाता है।

नेचुरल पेनकिलर के तौर पर करे काम

दैनिक दिनचर्या में मेडिटेशन वास्तव में आपकी खुशी को प्रभावित कर सकता है। मेडिटेशन कभी-कभी खुशी की समग्र भावना के लिए ज़िम्मेदार भी होता है जिसे आप कभी-कभी महसूस करते हैं। आपको बता दें कि यह नेचुरल पेनकिलर के तौर पर काम करता है।

शारीरिक और भावनात्मक दर्द को करे कम

मेडिटेशन या ध्यान एक अच्छा उपकरण है जो दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। जो लोग नियमित रूप से ध्यान करते हैं वे दर्द को कम कर सकते हैं। अध्ययन से पता चलता है कि ध्यान हमारे शारीरिक और भावनात्मक दर्द को कम कर सकता है।

मस्तिष्क को सकारात्मक तरीके से बदले

नए शोध से पता चलता है कि मेडिटेशन आपके मस्तिष्क को सकारात्मक तरीके से बदलता है। शोध यह दिखाता है कि मेडिटेशन तनाव, सहानुभूति और स्वयं की भावना से जुड़े मस्तिष्क के क्षेत्रों पर प्रभाव पड़ता है। इस नए शोध ने आठ सप्ताह के कार्यक्रम के बाद मस्तिष्क में परिवर्तन पाए।

आपका दिमाग रहे यंग

मेडिटेशन करने से आपका दिमाग हमेशा यंग रहता है। 30-वर्ष तक पहुंचने के बाद, आपका दिमाग धीरे-धीरे घटने लगता है, लेकिन सबूत बताते हैं कि नियमित ध्यान के अभ्यासों से दिमाग को सही आकार में रखा जा सकता है।

मस्तिष्क को शांत

ध्यान तनाव और चिंता को कम तथा व्यस्त दिमाग को शांत करने में मदद कर सकता है। ध्यान लेने का अभ्यास आपके मस्तिष्क को शांत रखने में आश्चर्यजनक रूप से कारगर है।

रचनात्मकता को बढ़ाए

रचनात्मक अभिव्यक्ति को विकसित करने में मदद करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि ध्यान रचनात्मकता को बढ़ावा देता है। कुछ ध्यान की तकनीकें रचनात्मक सोच को बढ़ावा दे सकती है।

समस्या निवारण के कौशल को बढ़ाए

तनाव और चिंता को कम करने में मेडिटेशन के लाभ प्रसिद्ध हैं, लेकिन बहुत से लोगों को यह नहीं पता कि यह समस्या निवारण के कौशल को भी बढ़ाता है।

फोकस को बढ़ाए

मेडिटेशन विश्राम और तनाव से राहत के लिए एक लोकप्रिय तकनीक है जो एकाग्र और ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता में काफी वृद्धि कर सकता है।