मखाना खाने के फायदे

गांव में रहने वाले लोग मखाना को बहुत अच्छे से जानते हैं, वहीं शहर के लोग शायद ही इस नाम से रूबरू होंगे। बादाम-अखरोट, काजू आदि ड्राई फ्रूट्स के आगे भला कोई मखाना क्यों खाना पसंद करें। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि मखाने में ड्राई फ्रूट्स की तुलना सबसे ज्यादा प्रोटिन, फैट, मिनरल, आयरन आदि मौजूद होते हैं।
मखाने के सेहतभरे फायदों पर शायद ही कभी आपने गौर किया होगा। आइए बताते हैं इनके कुछ अनोखे फायदे:

क्या आप लंबे समय तक जवां दिखना चाहते हैं, तो एंटीऑक्सीडेंट़्स से भरपूर मखाने खाना शुरू कर दें। दरअसल यह एंटी एजिंग डायट है। आपको बता दें कि कैल्शियम से भरपूर मखाना जोड़ों के दर्द में भी लाभकारी है। गठिया में भी इसे खाने से आराम मिलता है।
किडनी और दिल, हमारे शरीर के दो महत्वपूर्ण अंगों के लिए भी मखाना खाना बेहद लाभदायक माना जाता है। यह जल्दी पच भी जाते हैं।

अगर आपको हमेशा तनाव रहता है या फिर नींद कम आती है, तो रात को सोने से पहले मखाने का सेवन जरूर करें, इससे आपकी सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी।
मसल्स बनाना चाहते हैं तो मखाना खाना शुरू कर दें। इसमें प्रोटीन होता है जो आपके बॉडी को फिट रखने में मदद करता है।
पाचन के लिए भी बेस्ट माना जाता है मखाना। एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण, सभी आयु वर्ग के लोगों द्वारा आसानी से पच जाता है मखाना। बच्चेस हो या बूढ़े सभी इसे आसानी से पचा लेते हैं।
डायबिटीज रोगियों के लिए भी यह बहुत फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि मखाने के बीज में स्टा र्च और प्रोटीन होते हैं जिसके कारण यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत अच्छाज होता है।
किसी भी दर्द से छुटकारा दिलाने में भी बहुत करता है मखाना। कैल्शियम से भरपूर मखाना को खाने से आपके जोड़ों के दर्द, विशेषकर अर्थराइटिस के मरीजों के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है। साथ ही इसके सेवन से शरीर के किसी भी अंग में हो रहे दर्द जैसे से कमर दर्द और घुटने में हो रहे दर्द से आसानी से राहत मिलती है।
अगर आप भी जाहते हैं हमेशा फिट और हिट रहना तो शुरू कर दें मखाना का सेवन करना। रोज़ के डायट में मखाना को शामिल कर आप भी अब अच्छो-अच्छों को टक्कर दे सकते हैं। आज ही से मखाना खाना कर दे शुरू और साथ ही अपने घर के लोगों को भी मखाने के फायदे से कराए रूबरू।

ध्यान दें : मखाने में 9.7 प्रतिशत आसानी से पचनेवाला प्रोटीन, 76 प्रतिशत कार्बोहाईड्रेट, 12.8 प्रतिशत नमी, 0.1 प्रतिशत फैट, 0.5 प्रतिशत मिनरल लवण, 0.9 प्रतिशत फॉस्फोरस एवं 1.4 मिलीग्राम आयरन पदार्थ मौजूद होता है। इसमें औषधीय गुण भी होते हैं। साथ ही मखाने में कैल्शियम, अम्लज और विटामिन बी भी पाया जाता है।