तेज दिमाग के लिए क्या खाना चाहिए

तेज दिमाग वाले खाद्य पदार्थ मस्तिष्क को स्वस्थ बनाए रखने में एक भूमिका निभाते हैं और विशिष्ट मानसिक कार्यों में सुधार कर सकते हैं, जैसे कि मेमोरी और एकाग्रता बढ़ाने आदि। आज के इस लेख में हम कुछ ऐसे आहरों के बारे में जानकारी देंगे जो तेज दिमाग के लिए बहुत ही जरूरी है।

# हल्दी

हल्दी न केवल एंटी-वायरल और एंटी-फंगल एजेंट के रूप में काम करता बल्कि इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में सहायता भी करता हैं। यह सर्दी, फ्लू और खांसी से पीड़ित होने की संभावना कम करता है। इसके अलावा हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है। यह आपके दिमाग के सेल्स के लिए बहुत ही अच्छा होता है। करक्यूमिन दिमाग की ताकत बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा हल्दी में ऐसे कई न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो बीमारियों से बचाने में लाभकारी है। – हल्दी खाने के फायदे

# कद्दू के बीज

कद्दू के बीज कई सूक्ष्म पोषक तत्वों में समृद्ध होते हैं, जो मस्तिष्क के कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं, जिनमें तांबा, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक शामिल हैं।

मैंगनीज, फास्फोरस, प्रोटीन, विटामिन ई के साथ साथ विटामिन के, विटामिन सी और विटामिन बी से भरपूर कद्दू के बीज आपके ब्रेन को फ्री रेडिल्क्स डैमेज से आपकी रक्षा करता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है।

# ब्रोकली

ब्रोकली फूलगोभी और पत्तागोभी परिवार का सदस्य है जो बहुत ही पौष्टिक है। ब्रोकली की सब्जी खाने वालों को ख़ूब सारा न्यूट्रीशन मिलता है। ब्रोकोली शक्तिशाली प्लांट कंपाउंड से भरपूर है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट भी शामिल हैं। तेज दिमाग के लिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए।- – ब्रोकली के फायदे

# ब्लूबेरी

ब्लूबेरी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जिनमें कुछ विशेष रूप से आपके दिमाग के लिए हैं। ब्लूबेरी हमें एंथोकाइनिन प्रदान करता हैं। एंथोकाइनिन- यह एक प्रकार का एंटीऑक्सीशडेंट है जो शरीर को हृदय की बीमारियों, मोटापे तथा डायबिटीज से बचाता है। एंटीऑक्सिडेंट तनाव और सूजन दोनों के खिलाफ कार्य करता हैं, ऐसी स्थिति जो मस्तिष्क की उम्र बढ़ाने और न्यूरो डिजेनरेटिव रोगों में योगदान दे सकता है।

# डार्क चॉकलेट

ज्यादा चॉकलेट खाना सेहत के लिए सही नहीं होता है, लेकिन थोड़ी मात्रा में चॉकलेट खाने पर यह दवा की तरह काम करती है। यह आपके मस्तिष्क के लिए बहुत ही उपयोगी है।
डार्क चॉकलेट और कोका पाउडर कुछ ब्रेन-बूस्टिंग कंपाउंड के साथ भरपूर है, जिनमें फ्लेवोनॉयड्स, कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट शामिल है। फ्लेवोनॉयड्स, एंटीऑक्सीडेंट प्लांट कंपाउंड का एक समूह है। यह ब्रेन की स्मृति को सही करने काम करता है।

# नट्स

शोध से पता चला है कि नट्स खाने से दिल के स्वास्थ्य के सुधार हो सकता है। यह स्वस्थ दिल के साथ-साथ स्वस्थ मस्तिष्क से भी जुड़ा हुआ है। नट्स में लोहा, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे विभिन्न मिनरल्सथ पाए जाते हैं। नट्स में कई पोषक तत्व, स्वस्थ वसा, एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन ई ब्रेन हेल्थ के लिए सही माने जाते हैं।

# संतरा

विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कोलीन और अन्य पोषक पदार्थों से भरपूर संतरा एक स्वादिष्ट फल है जो आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में सहायता करता है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए जाने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, विटामिन सी मस्तिष्क स्वास्थ्य का समर्थन करता है।