दिमाग

दिमाग : दिमाग को तेज कैसे करें, दिमाग के लिए खानपान के टिप्स और दिमाग की बिमारियों संबंधी जानकारी, Sharp brain or mind tips in hindi.

दिमाग

अल्जाइमर रोग के खतरे को कम करने के लिए आहार

नियमित व्यायाम आपको वजन कम करने, मनोदशा को सुधारने और क्रोनिक डिजीज के विकास के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। प्रत्येक सप्ताह कम से कम ढाई घंटे तक व्यायाम करने से याददाश्त या...

दिमाग

ऐसे काम करने से होती है मेमरी लॉस

इंग्लैंड की लिवरपूल जॉन मूर्स विश्वविद्यालय में किए गए अध्य्यन के मुताबिक लगातार बैठे रहने से शरीर के सभी हिस्सों में रक्तग का संचार प्रभावित होता है इसमें दिमाग भी शामिल है। इस अध्ययन को...

दिमाग

तेज दिमाग के लिए अपनाएं ये 5 सरल उपाय

यदि आप अपने एकाग्रता के स्तर में सुधार करना चाहते हैं और सोच को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आपको तेज दिमाग के लिए कुछ तरीको को अपनाना चाहिए। मेमोरी एक्सरसाइज मन को सक्रिय रखने में मदद करते हैं।

दिमाग

दिमाग तेज करने का तरीका

सीखने की उम्र नहीं होती और इंसान पूरी जिंदगी सिखता रहता है। विशेषज्ञों का मानना है कि उन्नत शिक्षा मानसिक रूप से सक्रिय होने की आदत में मेमोरी को मजबूत रखने में मदद कर सकती है।

दिमाग

तेज दिमाग के लिए क्या खाना चाहिए

मस्तिष्क को स्वस्थ बनाए रखने में एक भूमिका निभाते हैं और विशिष्ट मानसिक कार्यों में सुधार कर सकते हैं, जैसे कि मेमोरी और एकाग्रता बढ़ाने आदि।

दिमाग हेल्थ टिप्स हिन्दी

विटामिन डी की कमी से हो सकता है डिमेंशिया

विटामिन डी की कमी है तो इससे डिमेंशिया या मनोभ्रंश होने का जोखिम बढ़ सकता है। इस अध्ययन के अनुसार, विटामिन डी की अधिक कमी वाले लोगों में डिमेंशिया होने की संभावना 122 प्रतिशत अधिक होती है।

दिमाग

एकाग्रता में कमी के शीर्ष 5 कारण

एकाग्रता में कमी या एकाग्रता की समस्या एक आम समस्या है, जो किसी भी उम्र में अपने विभिन्न प्रकार के लक्षण दिखा सकती है। एकाग्रता में कमी का सबसे ज्यादा बुरा असर पढ़ने वाले और स्कूल जाने वाले...

दिमाग योग मुद्रा

स्मरण शक्ति बढ़ाने के योग

महत्वपूर्ण तारीखों को भूलने की शर्मिंदगी, यादगार घटनाओं को याद न रख पाना हर किसी के लिए निराशाजनक हो सकता है। ऐसा तब होता है जब स्मरण शक्ति कमजोर होती है। स्मरण शक्ति कैसे बढ़ायें ?

दिमाग शरीर के अंग

दिमाग की चोट के लक्षण और उपचार

दिमाग की दर्दनाक चोट के कारण शारीरिक, सामाजिक, भावनात्मक, और व्यवहार के लक्षण प्रभावित हो सकते हैं। हम आपको दिमाग की चोट के लक्षण, कारण, निदान और उपचार के उपाय बताएंगे।