प्रदूषण से बचने के लिए करें 7 आहारों का सेवन

वायु प्रदूषण मनुष्यों और जानवरों को प्रभावित करने के अलावा कई पर्यावरणीय प्रभाव भी पैदा करता है। बढ़ता वायु प्रदूषण अस्थमा के नए मामलों को ट्रिगर कर सकता है, पहले से मौजूद श्वसन बीमारी को बढ़ा सकता है, और फेफड़ों के कैंसर सहित पुरानी बीमारियों के विकास या प्रगति को बढ़ावा दे सकता है। इसलिए आज हम प्रदूषण से बचने के लिए कुछ आहारों के बारे में बताएंगे।

आंवला

आंवला निर्विवाद रूप से पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। पोषक तत्वों में समृद्ध और स्वास्थ्य लाभों की एक लंबी सूची के बारे में दावा करते हुए, आंवला निश्चित रूप से एक सुपरफूड के रूप में जाना जाता है।

प्रदूषण से बचने के लिए आपको आंवले का सेवन करना चाहिए। अध्ययन से साबित हो चुका है कि आंवला सेहत के लिए वरदान है। आंवले का सेवन शरीर से उन सभी विकारों को बाहर निकाल फेंकता है जो प्रदूषित धुंए के कारण पैदा हुए हैं। यह लिवर को इन प्रभावों से बचाए रखता है।

टमाटर

टमाटर एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन का प्रमुख आहार स्रोत हैं, जो हृदय रोग और कैंसर के कम जोखिम सहित कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है। वे विटामिन सी, पोटेशियम, फोलेट और विटामिन के का एक बड़ा स्रोत भी है।

टमाटर में लाइकोपीन होता है जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह श्वसनतंत्र के चारों तरफ एक सुरक्षा लेयर बना देता है। इससे धूल के कण श्वसनतंत्र में अंदर नहीं जा पाते। इसलिए यह प्रदूषण से बचने के लिए एक कारगर आहार है।

गुड़

गुड़ एंटीऑक्सीडेंट और जस्ता और सेलेनियम जैसे खनिजों से भरा हुआ है, जो फ्री-रेडिकल को रोकने में मदद करते हैं। ये खनिज और एंटीऑक्सिडेंट विभिन्न संक्रमणों के लिए शरीर के प्रतिरोध को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

इसके अलावा गुण सांस से जुडी समस्याओं के लिए गुड़ बेहद लाभकारी है। अस्थमा और ब्रोंकाइटिस में गुड़ के सेवन से आराम मिलता है। यदि आप तिल के साथ गुड़ का सेवन करेंगे तो सांस की मुश्किलों को दूर कर देगा।

हल्दी

हल्दी जोड़ो के दर्द, सूजन को कम करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है। इसमें मौजूद करक्यूमिन सूजन को कम करने, घावों को ठीक करने, त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने में सहायता करता है।

हल्दी सबसे अधिक ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट है। यह फेंफड़ों को धुंए के हानिकारक प्रभावों से सुरक्षित रखती है। यह लिवर का भी शोधन करती है। हल्दी और घी को मिलाकर खाने से खांसी और अस्थमा से छुटकारा मिलता है। – हल्दी खाने के फायदे

ग्रीन टी

हरी चाय ग्रह का सबसे पौष्टिक और स्वस्थ पेय है। यह एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरा हुआ है जिनके शरीर पर शक्तिशाली प्रभाव पड़ते हैं। इनमें बेहतर मस्तिष्क का बेहतर कार्य, वसा को कम करने, कैंसर का कम जोखिम और कई अन्य प्रभावशाली लाभ शामिल हैं। यदि आप एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी का सेवन करते हैं से शरीर के दूषित तत्व बाहर निकल जाते हैं। हर दिन दो कप ग्रीन टी और आपका श्वशनतंत्र एकदम साफ हो जाएगा।

तुलसी

तुलसी के स्वास्थ्य लाभ में कैंसर, तनाव, बीमारी, सूजन, अवसाद, मधुमेह और बहुत कुछ शामिल हैं। प्रदूषण से बचने के लिए तुलसी का सेवन भी आपके लिए गुणकारी हो सकता है। फेंफड़ों को प्रदूषण से बचाए रखने में तुलसी के पत्ते सहायता करते हैं।

जहां तुलसी होती है वहां की वायु अपने आप शुद्ध हो जाती है। इसलिए अच्छी सेहत के लिए तुलसी पौधा आसपास जरूर रखें। इसके अलावा आप तुलसी के जूस की कुछ बूंदे भी आप पी सकते हैं।

विटामिन सी वाले फल

प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को मजबूत करना तथा हृदय रोग, प्रसवपूर्व स्वास्थ्य समस्याओं, आंखों की बीमारी, और यहां तक कि त्वचा की झुर्रियों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करना आदि यह सभी विटामिन सी के फायदे हैं। संतरा, नींबू, कीवी, मौसंबी और अमरूद ये सभी विटामिन सी भरपूर फल हैं जो आपको प्रदूषण बचाएंगे। इसके अलावा यह ये नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट हैं। – विटामिन सी किसमें पाया जाता है