किडनी में दर्द होने का कारण

किडनी या गुर्दे के कार्य और उद्देश्य शरीर से अधिक तरल पदार्थ और अपशिष्ट उत्पादों को निकालना है। गुर्दा एक ऐसा अंग हैं जो पेट के ऊपरी क्षेत्र में शरीर के बाएं और दाएं दोनों तरफ स्थित हैं।

किडनी में दर्द और पीठ दर्द में अंतर करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन पीठ में किडनी की दर्द आमतौर पर गहरी और उच्च होती है और पसलियों के नीचे स्थित होती है, जबकि पीठ में आम पीठ की चोट के साथ मांसपेशियों में दर्द कम होता है। किडनी में दर्द के कारण मुख्य रूप से मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) और गुर्दा की पथरी है। हालांकि, गुर्दे के दर्द के कई अन्य कारण हैं, आइए उन्हीं कारणों के बारे में जानते हैं।

किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी

गुर्दे की पथरी हार्ड डिपोजिट होता हैं जो खनिजों और लवण से बना होता है तथा आपके गुर्दे के अंदर होता है। किडनी स्टोन के कई कारण हैं और आपके मूत्र पथ या यूरिनरी ट्रैक के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है।

इसको यदि आसान भाषा में समझे तो किडनी में स्टोन होना एक सामान्य समस्या है। आपके बता दें कि यूरीन में कई रासायनिक तत्व मौजूद होते हैं जो यूरिक एसिड, फॉस्फोरस, कैल्शियम और ऑक्जेलिक एसिड बना सकते हैं। यही सारे रासायनिक तत्व स्टोन बनाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। किडनी खराब होने के 12 संकेत

किडनी स्टोन के लक्षण

पॉलीसिस्टिक किडनी रोग

पॉलीसिस्टिक किडनी रोग (पीकेडी) एक विरासत में मिली विकार है, जिसमें अल्सर का समूह मुख्य रूप से आपके गुर्दे के भीतर विकसित होता है। इसमें आपके किडनी में दर्द होता है। यह गुर्दे के बड़े होने और समय के साथ फंक्शन खोने के कारण होता है। पॉलीसिस्टिक गुर्दे की बीमारी लिवर में तथा कहीं और आपके शरीर में अल्सर विकसित कर सकता है। इस रोग में गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं, जिसमें उच्च रक्तचाप और किडनी की विफलता शामिल है।

पॉलीसिस्टिक किडनी रोग के लक्षण

किडनी में इंफेक्शन

किडनी में दर्द होने का कारण किडनी में इंफेक्शन भी है। इस रोग से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। किडनी में इंफेक्शन या किडनी संक्रमण एक प्रकार का मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) है जो आम तौर पर आपके मूत्रमार्ग या मूत्राशय से शुरू होता है और एक या दोनों में फैलता है।
किडनी में इंफेक्शन के लिए तत्काल उपचार पर ध्यान देने की आवश्यकता है। यदि ठीक तरह से इसका इलाज नहीं किया जाता तो किडनी इंफेक्शन आपके किडनी को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है या बैक्टीरिया आपके खून में फैल सकता है।

किडनी में इंफेक्शन के लक्षण

किडनी का कैंसर

किडनी, शरीर के बेहद महत्वपूर्ण भागों में से एक है, जो आपके शरीर कई उपयोगी काम करता है। किडनी की समस्याएं आपके जीवन और स्वास्थ्य दोनों के लिए नुकसानदेह साबित होता हैं। इससे आपको किडनी का कैंसर जैसा रोग हो सकता है। किडनी कैंसर गुर्दे में शुरू होता है।

किडनी कैंसर के लक्षण