त्वचा के प्रकार, कार्य, सरंचना और रोग

स्किन या त्वचा हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा होती है। जिसे हम बाह्यत्वचा के नाम से भी जानते हैं। स्किन हमारे शरीर पर एक चादर की तरह लिपटी हुई होती है। यह वेष्टन प्रणाली का बड़ा और सबसे मुख्य अंग होता है, जो ऊतकों की कई परतो द्वारा निर्मित होती है और यह हमारे शरीर के कई अंगों की रक्षा करती है जैसे कि मांसपेशियां, अस्थियों और अन्य अंग।

आयुर्वेद के अनुसार त्वचा तीन प्रकार कि होती है।

  1. वात त्वचा
  2. पित्त त्वचा
  3. कफ त्वचा

कफ त्वचा
इस प्रकार की त्वचा में पानी और मिटटी दोनों की विशेषता होती है। यह तैलीय, मोटी और पीले रंग की होती है और ऐसी त्वचा में धूप का असर कम होता है।

पित्त त्वचा
इस त्वचा में संवेदनशीलता, मुलायम, गर्म और माध्यम मोटाई होती है। ऐसी त्वचा को ठंडक और पोषण दोनों की ही जरूरत होती है।

वात त्वचा
इस प्रकार की त्वचा पतली, नाजुक और रुखी होती है। ऐसी त्वचा जल्दी से ही अपनी नमी को छोड़ देती है और इसे छूने पर ठंडी प्रतीत होती है जब हम ऐसे त्वचा पर ध्यान नहीं देते, तो इस हमें झुर्रियों का सामना जल्दी से करना पड़ सकता है।

त्वचा की संरचना
मानव की त्वचा में पूरा शरीर आ जाता है। इसमें सिर, गर्दन, धड़, दो हाथ ओर दोनों पर आ जाते हैं।  मानव के वयस्क होने तक उसका शरीर लगभग 50 ट्रिलियन, कोशिकाएं आती हैंं जो हमरे जीवन की आधारभूत इकाई से मिलकर बनी हुई होती है।

त्वचा का कार्य

हमारी त्वचा हमारे शरीर का वो हिस्सा है, जो सीधे तौर से वातावरण के संपर्क में रहती है। हमारी त्वचा रोगजनकों के खिलाफ खड़े होकर हमारे संपूर्ण शरीर की रक्षा करती है और एक अहम भूमिका को निभाती है। इसके साथ-साथ और भी कई कार्य करती हैं जैसे कि तापवरोधक, तापमान विनियमन, संवेदना, विटामिन डी और विटामिन बी फोलेट का संरक्षण करती है। हमारी हमारी त्वचा क्षतिग्रस्त हो जाती है तो त्वचा निशान ऊतक बनाकर त्वचा को सही कर देती है। यह हमेशा रंगहीन और वर्णहीन होती है।

त्वचा के रोग

त्वचा से संबंधित रोगों से हर किसी को गुजरना ही पड़ता है। कुछ लोगोंं को इसकी शिकायत उम्र के हिसाब से होती है तो कुछ लोगों में यह अधिकतर बनी हुई रहती है। त्वचा पर होने वाली इस समस्या से हमें कई बार बहुत ही मुसीबत का सामना करना पड़ता है। त्वचा संबंधी कई ऐसे रोग होते हैं, जो बिना किसी लक्षण से ही उत्पन्न हो जाते हैं। हमारी त्वचा पर कई प्रकार के रोग होते हैं जैसे कि…

  1. दाने
  2. चेचक
  3. चकत्ते
  4. मोक्स
  5. फफोले
  6. स्किन फंगस
  7. सनबर्न
  8. झुर्रियां
  9. दाद
  10. रुखी त्वचा
  11. तैलीय त्वचा
  12. त्वचा में खुजली
  13. स्किन कैंसर