शिमला मिर्च के फायदे

आपने शिमला मिर्च की सब्जी जरूर खाई होगी लेकिन क्या आपको पता है कि इसके फायदे भी हैं। शिमला मिर्च की एक प्रजाति है जिसका प्रयोग भोजन में सब्जी की तरह किया जाता है। लाल, हरे और पीले रंग में मिलने वाली शिमला मिर्च में न केवल विटामिन सी होता है बल्कि इसे विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन का भी सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है।

सब्जी, नूडल्स और गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल होने वाली शिमला मिर्च को लोग सलाद के रूप में भी खाते हैं। जब आप इसके फायदों के बारे जानेंगे तो आप शिमला मिर्च से बनी किसी भी चीज को न नहीं कह पाएंगे। आइए इसके फायदों के बारे में जानते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है
यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है तो आपको आए दिन बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन शिमला मिर्च विटामिन सी होने की वजह से संक्रामक रोगों से लड़ने में भी मदद करता है। यह न केवल रोग-प्रतिरक्षा को बढ़ाने में कारगर बल्कि लंग इंफेक्शन, अस्थमा में भी ये फायदेमंद है।

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मददगार
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मेटाबॉलिज्म शरीर की वह प्रक्रिया है, जो भोजन को ऊर्जा में बदलती है। घटता मेटाबॉलिज्म का स्तर उच्च रक्तचाप, डायबिटीज और मोटापे का कारण बन सकता है। शिमला मिर्च आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मददगार साबित होता है। इससे न केवल वजन कम होता है बल्कि यह कैलोरीज बर्न करने के साथ कोलेस्ट्राल के स्तर को कंट्रोल करता है।

गठिया के दर्द से राहत
गठिया को नजरअंदाज करना स्वास्थ्य और जीवन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसमें जब बुजुर्ग पचास साल की उम्र के करीब पहुंचते हैं तो उन्हें हडिडयों और जोड़ों का दर्द परेशान करने लगता है। ऐसे में बुजुर्ग ना तो सीढि़यां चढ़ पाते और ना ज्यादा दूर तक बिना सहारे के चल पाते हैं। ऐसे में जो लोग शिमला मिर्च का सेवन करते हैं उन्हें गठिया के दर्द से राहत मिलती है।

कैंसर से बचाव
बदलती जीवन शैली और माहौल की वजह से कैंसर का जोखिम काफी बढ़ गया है। ऐसा माना जाता है कि विश्वभर में कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसमें सबसे ज्यादा लोगों की मौत होती है। हालांकि जब बात शिमला मिर्च की हो तो यह कैंसर से बचाव में भी काफी लाभकारी है। ऐसा माना जाता है कि इसे खाने से कैंसर सेल्स विकसित नहीं होता और इससे कैंसर होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

एंटी-ऑक्सीडेंट का भंडार
इस बात से तो सभी परिचित होंगे कि एंटी-ऑक्सीडेंट आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करती हैं। इसके अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट एक ऐसी चीज है जिसके जरिए शरीर से विषैले तत्व बाहर निकलते हैं। आपको बता दें विटामिन ए और सी से भरपूर शिमला मिर्च भी एंटी-ऑक्सीडेंट का एक बहुत अच्छा स्रोत है। यह दिल से जुड़ी बीमारियों, अस्थमा और मोतियाबिंद में काफी गुणकारी है।

डायबटीज को कंट्रोल करता है
जो लोग मधुमेह या डायबटीज की बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें भी शिमला मिर्च का सेवन करना चाहिए। शरीर में इंसुलिन एक बेहद अहम हार्मोन है। इसकी मात्रा कम या ज्यादा होने के चलते ही शूगर यानी की डायबटीज की बीमारी होती है। शिमला मिर्च डायबटीज को कंट्रोल करता है।