करेले का जूस कैसे बनता है

वजन घटाने, रक्त विकारों और खराब हैंगओवर के लिए करेले का रस लोक उपचार के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह डायबिटीज में रक्त ग्लूकोज के स्तर को कम करने में भी सहायता कर सकता है। कड़वा करेले का जूस मधुमेह के लिए सबसे अच्छी प्राकृतिक दवा है। करेले के जूस में आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन सी जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। आइए जानते हैं कि करेले का जूस कैसे बनता है।

करेले का जूस कैसे बनता है

सबसे पहले 2 से 3 करेले को आप अच्छी तरह से धो लें। अगर आपको कोई परेशानी नहीं है तो आप बिना छिलके करेले का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर आप करेले को छोटे-छोटे टुकड़े में काट लें। इस बात का ध्यान दीजिए कि करेला पका हुआ न हो।

इसके बाद उसे 10 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। आप चाहे तो आधा चम्मच नमक पानी में मिला लें। इसके बाद एक बड़े चम्मच की सहायता से करेले को उठाकर जूसर में डालिए। फिर इसे अच्छी तरह से मिला लीजिए। फिर इसके बाद एक गिलास में जूस को डालिए और उसमें थोड़ा हल्दी और आधा नींबू डालिए और अच्छी तरह से मिलाकर पीजिए।

करेले के जूस के फायदे

करेले का जूस कैसे बनता है यह जानने के बाद आइए करेले के जूस के फायदों के बारे में जानते हैं…

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अनुमान लगाया है कि दुनिया भर में 382 मिलियन से अधिक लोग मधुमेह से पीड़ित हैं। करेले में पॉलीपेप्टाइड-पी या पी-इंसुलिन नामक एक इंसुलिन-जैसे यौगिक होता है जिसे स्वाभाविक रूप से मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है।

कड़वा और बेस्वांद करेले का जूस आपके डायबिटीज को ठीक करने में अमृत का कार्य करता है। यह एक औषधीय खाद्य पदार्थ है जो न सिर्फ डायबिटीज को बल्कि और कई गम्भीजर बीमारियों को भी ठीक करता है।

खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करे

करेले में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं और शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी सहायता करते हैं। इस प्रकार, यह दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को काफी कम करता है।

यह शरीर के रक्तचाप को भी बनाए रखता है, क्योंकि यह पोटेशियम में समृद्ध है, जो शरीर में अत्यधिक सोडियम को अवशोषित करता है। यह आयरन और फोलिक एसिड में समृद्ध है जो स्ट्रोक के जोखिम को कम करने और अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए जाना जाता है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करे करेले का जूस

बहुत ही कम लोगों को मालूम है कि करेले का जूस वायरस और बैक्टीरिया से लड़ता है और आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करता है। यह एलर्जी और अपचन को रोकता है।

यह एंटीऑक्सीडेंट, बीमारी के खिलाफ शक्तिशाली रक्षा तंत्र के रूप में काम करता हैं और विभिन्न प्रकार के कैंसर का कारण बनने वाले फ्री रेडिकल्स डैमेज से लड़ने में सहायता करता है। इससे प्रोस्टेट, स्तन और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। – इम्यून सिस्टम कैसे बढ़ाये, जाने 7 टिप्स

आंखों की समस्या को दूर करे करेले का जूस

आपको बता दें कि मोतियाबिंद जैसी आंख से संबंधित समस्याओं को रोकने में करेले का जूस काफी मदद करता है क्योंकि इसमें बीटा कैरोटीन और विटामिन ए जैसे यौगिक होते हैं जो आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं।

आपके वजन को कम करे करेले का जूस

कैलोरी युक्त भोजन, वसा और कार्बोहाइड्रेट ये कुछ ऐसे तत्व है जिसका ज्यादा सेवन करने से वजन बढ़ सकता है, लेकिन करेले के जूस में ये तीनों ही कम होते हैं। यह आपको लंबे समय तक पूर्ण रखता है, इसलिए यह खाद्य पदार्थ आपके वजन घटाने की योजना में आसानी से फिट हो सकता है। – वजन कम करने के लिए अदरक के फायदे