सब्जियों के जूस के अद्भुत फायदे

जो लोग दैनिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो उन्हें सब्जियों के जूस या वेजिटेबल जूस का जरूर सेवन करना चाहिए। यह एक उत्कृष्ट पसंद है, क्योंकि यह आपके सिस्टम में पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट की खुराक प्रदान कर सकता है। नाश्ता, दोपहर का भोजन या डिनर के रूप में सब्जी का रस आपके स्वास्थ्य लक्ष्यों के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी हो सकता है।

सब्जियों के रस में आप गाजर, ककड़ी, टमाटर, पालक, चुकंदर, सलाद और गोभी आदि का जूस पी सकते हैं। आइए जानते हैं सब्जियों के जूस पीने के फायदे…

सब्जियों के जूस के फायदे

सब्जियों के जूस या वेजिटेबल जूस में हृदय की रक्षा, डिहाइड्रेशन को कम करना, बालों को झड़ने से रोकना, शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना, त्वचा स्वास्थ्य को सुधारना, रक्त परिसंचरण में वृद्धि और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने की क्षमता है।

गंभीर बीमारियों के जोखिम करता है कम वेजिटेबल जूस

सब्जियों में अच्छी मात्रा में कई एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जिनमें बीटा-कैरोटीन, लाइकोपीन, फ़िटेन्यूट्रेंट्स और फीनोलॉलिक यौगिक शामिल हैं। यह आपके शरीर को मुक्त कणों के प्रभाव से लड़ने में मदद कर सकता है, जिसमें कैंसर वाले लोगों में स्वस्थ कोशिकाओं को उत्परिवर्तित करना शामिल है। सब्जी के रस की नियमित खपत में कई अन्य पुरानी बीमारियों का खतरा भी कम हो सकता है, जिसमें मधुमेह, हृदय रोग और यहां तक कि कुछ ऑटोइम्यून रोग शामिल हैं।

ब्रेन फंक्शन के सुधार में करता है मदद सब्जियों का जूस

अल्जाइमर के लिए इलाज की खोज चल रही है, लेकिन कई अध्ययनों ने एंटीऑक्सीडेंट से तंत्रिका पथ में पट्टिका को समाप्त करने के साथ जोड़ा गया है। सब्जियों के जूस से मेमोरी, एकाग्रता और बुनियादी कार्य को सुधारने में मदद मिल सकती है।

ह्रदय की हालत में करे सुधार

सब्जियों के कई अलग-अलग रस में पोटेशियम की एक उल्लेखनीय मात्रा है, जो आपके रक्तचाप को कम करने और हृदय तंत्र पर तनाव को दूर करने में मदद कर सकती है। इसके अलावा इसमें आयरन और विटामिन सी की उच्च मात्रा है, जो उचित सर्कुलेशन को उत्तेजित कर सकते हैं और शरीर में कोलेजन की मात्रा में सुधार कर सकते हैं, जो क्रमशः क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाओं या धमनियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली ( Immune System ) को बढाए वेजिटेबल जूस

वेजिटेबल जूस विशेष रूप से विटामिन सी के उच्च स्तर के लिए जाना जाता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है, क्योंकि विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को प्रोत्साहित करेगा। प्रतिरक्षा प्रणाली को अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे लाइकोपीन की क्रियाओं का समर्थन करता है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव और पुरानी बीमारी को रोक देगा।

सब्जियों का जूस बालो की करे देखभाल

बालों के झड़ने की मुख्य वजह शरीर में कुछ प्रकार की पोषक तत्व की कमी है। सब्जियों का जूस स्वस्थ बालों के लिए आवश्यक है। यह कई खनिजों और पोषक तत्वों का समृद्ध स्रोत है, जैसे विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन, प्रत्येक दिन इस रस का एक गिलास आपके शारीरिक स्वरूप के लिए अद्भुत काम कर सकता है।

शरीर में सर्कुलेशन को सुधारे वेजिटेबल जूस

अधिकांश सब्जियों में आयरन सामग्री होता है। वेजिटेबल जूस शरीर में सर्कुलेशन को सुधारे में मदद करता है। इससे कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन के उत्पादन में सहायक मिलती है। हरी पत्तेदार सब्जियां विशेष रूप से आयरन में समृद्ध होती हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकती हैं और संपूर्ण हृदय प्रणाली पर तनाव को कम कर सकती हैं।

शरीर से विषाक्त पदार्थ को निकाले बाहर

वेजिटेबल का जूस पीने से शरीर से गंदगी बाहर निकलती है। अलग-अलग सब्जियों के रस में मूत्रवर्धक और रेचक गुण होते हैं। इसमें फाइबर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, जो पाचन समस्याओं को साफ़ करने और शरीर में अतिरिक्त अपशिष्ट को खत्म करने में मदद कर सकता है। यह शरीर से अधिक वसा, विषाक्त पदार्थ और लवण को भी निकालने में मदद कर सकता है।