सेम की फली के फायदे

सेम एक लाभदायक खाद्य पदार्थ है, जो हर किसी को अपने रसोई घर में रखना चाहिए। सेम पोषण से लाभ होता है, क्योंकि ये प्रोटीन का एक अत्यंत सस्ता स्रोत है। जो फाइबर, रोग से लड़ने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट और कई विटामिन और खनिज से भरपूर हैं। अध्ययनों से पता चला है कि सेम सूजन, हृदय रोग, वजन घटाने, मधुमेह, कुछ कैंसर और आम पोषक तत्वों की कमी के खिलाफ रक्षा करने में मदद करते हैं। सेम के स्वास्थ्य लाभ और उनकी उच्च पोषक तत्व सामग्री उन्हें सभी के लिए एक सबसे अच्छी पसंद बनाती हैं।

सेम की फली के फायदे

 

दिल के लिए सहायक

अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अधिक सेम खाते हैं, उन्हें हृदय रोग का कम जोखिम होता है और सेम में पाया गया पाइथेकैमिकल्स आंशिक रूप से अच्छा होता हैं, क्योंकि वे इसके खिलाफ रक्षा करते हैं।

 

 

ब्लड सर्कुलेशन को संतुलित करे सेम

सेम में पाए गए फाइबर समेत मैक्रोन्युट्रिएंट्स, खाने के बाद हमें तृप्ति की भावना देने के लिए मिलकर काम करते हैं, जबकि ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं। सेम में फाइबर और प्रोटीन, सेम के स्टार्च से शुगर को धीरे-धीरे रक्तप्रवाह में छोड़ने में मदद करता है। इस प्रकार यह डायबिटीज को रोकने में मदद करता है।

वसा कम करना

सेम रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में एक महत्वपूर्ण है। अध्ययनों से पता चलता है कि प्रतिदिन लगभग 10 ग्राम घुलनशील फाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को लगभग 10 प्रतिशत कम कर देता है। सेम में फाइटोस्टोरोल होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं।

 

प्रोटीन का समृद्ध स्रोत

सेम पोषण में पौधे-आधारित प्रोटीन की एक उच्च मात्रा भी उपलब्ध है। सेम में प्रोटीन, कई आवश्यक एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्व पाए जाते हैं। शरीर के प्रत्येक कार्य के लिए अमीनो एसिड के रूप में प्रोटीन का उपयोग करता है। पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन खाने से नियमित रूप से मांसपेशियों की कमजोरी, थकान, कम ऊर्जा, आंख की समस्याएं, खराब त्वचा स्वास्थ्य, असंतुलित हार्मोन के स्तर सहित प्रोटीन की कमी से लड़ने में मदद मिलती है।

ज्यादा खाने से बचाएं

सेम अपने उच्च स्तर के आहार फाइबर और जटिल कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के संयोजन के साथ, असाधारण रूप से ज्यादा खाने से बचाने में उपयोगी हैं।

प्रयोग करने में आसान

सेम उपयोग करने में आसान होते हैं, जोकि कहीं भी किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ स्नैक्स या पूर्ण भोजन के रूप में भी खाये जाते हैं।

कब्ज से बचाएं सेम

सेम खाने से पाचन तंत्र से बेकार पदार्थों को निकालने का काम करता है, जिससे पेट के लाभदायक बैक्टीरिया संतुलित रहते है। अध्ययन बताते हैं कि सेम शरीर से स्पष्ट विषाक्त पदार्थों और अवांछित जीवाणुओं से हमारी रक्षा करता है।

प्रोटीन के सस्ते स्रोत

सभी प्रकार के सेम में से केवल सोयाबीन में सभी नौ एमिनो एसिड होते हैं। पूर्ण प्रोटीन के लिए यह एक आसान और सस्ता स्रोत है।

पोषक तत्वों से भरपूर है सेम

सेम में फॉलेट सहित कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। फोलेट गर्भावस्था के दौरान भ्रूण में न्यूरल ट्यूब दोष को रोकने में मदद कर सकता है। सूखे सेम में फॉलेट दोगुना होता है, इसलिए उन्हें सूखा खाना बेहतर होता है।

किसी भी रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है

सेम का कई तरह से उपयोग किया जा सकता है जैसे स्नैक्स में, दाल की तरह खाने में या किसी भी अंकुरित विधि से भी खाये जा सकते हैं।