वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय और आसान तरीके

वजन ज्यादा हो तो यह एक गंभीर समस्या होती है, उसी तरह अगर हमारा वजन कम हो या हम हम दुबले हो तो भी हमारे लिए परेशानी का कारण होता है। आप को यह जान कर हैरानी होगी कि आप अगर मोटे होना चाहते हैं या फिर पतले होना चाहते है, तो आप को लगभग एक जैसा ही कार्य अपने दिनचार्य में शामिल करना होता है। आपको इसके लिए नियमित रूप से व्यायाम करने की आवश्कता होती है, लेकिन कुछ लोग सोचते हैं कि आलू, घी या फिर कोई अन्य वसायुक्त पदार्थ का सेवन करे तो हम मोटे हो सकते हैं। ऐसा करने से आप मोटे तो हो जाते हो, लेकिन आप का स्वास्थ्य ठीक नही रहता। वजन चाहे कम हो या अधिक स्वास्थ्य बहुत ही जरूरी होता है।

अगर हम अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो सबसे पहले हमें अपने आप को फिट रखना चाहिए। क्योंकि यदि आप फिट रहोगे तो आप अपना वजन भी आसानी से बढ़ा सकते हो। वजन बढ़ाने के लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन, मिनरल्स, वसा, कार्बोहाइड्रेट शामिल करना चाहिए।
वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय और आसान तरीके

कई लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए कई तरह की दवाईयों का प्रयोग करते हैं, जो आप के लिए अच्छी बात नहीं होती, क्योंकि इसका सेवन करने से हमें कई तरह के साइड इफ़ेक्ट का सामना करना पड़ सकता है। हमें दवाई का सेवन न करके पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए, जो हमारे लिए हितकारी होता है। इसके आलावा जो आप खाना पसंद न करते हो, उसे नहीं खाना चाहिए इससे आप की सेहत खराब हो सकती है। इसके आलावा आप अपने भोजन को नियमित रूप से लें, तो भी आप का वजन बढ़ सकता है और साथ में दूध, दही मक्खन, फल, ड्राई फ्रूट आदि का भी सेवन कर सकते हो। इससे आप का वजन बढ़ता है।