अंडे खाने के फायदे और नुकसान

आपको यह पंच लाईन जरूर याद होगी – ‘संडे हो या मंडे रोज खाए अंडे’… प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है अंडा। यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं। प्रोटीन से जहां हमारी मांसपेशियां मजबूत होती हैं, वहीं ओमेगा 3 फैटी एसिड से शरीर में अच्छा कोलेस्ट्राल यानि एचडीएल का निर्माण होता है इसके अलावा कैल्शियम से दांत व हड्डियां मजबूत होती हैं।

क्या है अंडा खाने के फायदे –

अंडा खाने से आपकी बॉडी हमेशा एक्टिव रहेगी। इसको खाने से शरीर को जरूरी अमीनो एसिड मिलता है जिससे आपका शरीर का स्टैमिना बढ़ता है।
अंडे में विटामिन ए पाया जाता है जो आपके बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ आंखों की रोशनी को भी बढ़ाता है।
यही नहीं, अंडे में मिलने वाला फोलिक एसिड व विटामिन बी 12, महिलाओं को स्तन कैंसर से बचाता है। विटामिन बी 12 आपके ब्रेन को तेज बनाने का काम करती है औऱ साथ ही आपकी स्मरण शक्ति को भी बढ़ाती है।
बता दें कि अंडे की जर्दी में विटामिन डी होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।
जो महिलाएं गर्भवती हैं, उन्हें अपने खाने में अंडे को जरूर शामिल करना चाहिए यह भ्रूण के विकसित में मदद करता है।
वजन को लेकर भी चिंतित रहने वाले लोगों को अंडे का सफेद वाला हिस्सा खाना चाहिए। इसमें फैट नहीं होता है।

क्या है अंडे खाने के नुकसान –
कच्चा अंडा खाने से बचें। अधपक्के अंडे से साल्मोनेला का खतरा रहता है जिससे फूड प्वांजनिंग हो सकती है। अंडे को ठीक से नहीं पकाने पर इससे सूजन, उल्टी व पेट की अन्य बड़ी समस्याएं हो सकती हैं।
अंडे की खरीददारी किसी अच्छी दुकान से ही करें, क्योंकि इससे खाने संबंधी कई रोग आसानी से हो सकते हैं।
अंडे का ज्यादा सेवन करने वाले लोगों में कैंसर होने का डर रहता है। एक नई रिसर्च के मुताबिक हफ्ते में तीन से ज्यादा अंडे खाने से प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।
जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज़ या फिर हृदय संबंधी रोग की शिकायत है, उन्हें अंडे का पीला वाला हिस्सा बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में कोलोस्ट्रोल होता है जो हृदय के लिए नुकसानदेह है।
अधिक अंडे खाने से लकवा, नपुंसकता, पैरों में दर्द, मोटापे की समस्या भी हो सकती है।

कोई भी चीज़ अगर सही मात्रा में खायी गई, तो वह नुकसानदेह नहीं होती है। ज्यादा मात्रा में खा लेने से वही चीज़ आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है। अच्छा ही होगा कि आप जो खाए एक सही मात्रा में खाए, ना ज्यादा और ना ही कम।