बालों की देखभाल

खूबसूरत लंबे बालों के टिप्स

कहते हैं एक लड़की की खूबसूरती उसके बालों में होती है। अकसर आपने देखा होगा कि लड़कों को वह लड़कियां ज्यादा एट्रैक्ट कर जाती हैं जिनके लंबे, घने और खूबसूरत बाल होते हैं। यूं तो अब फैशन हो चुका है हर टाइप के हेयरस्टाइल का, कभी कोई बाल छोटे कर लेता है तो कभी लंबे…यही नहीं कुछ तो बालों में हाइलाइट भी करवाते हैं।

देखा जाए तो जमाना चाहे कोई भी क्यों ना हो लेकिन लंबे, काले, घने, मुलायम बालों का फैशन कभी आउट नहीं होता है। यह जान लें कि लंबे बालों की देखभाल करना किसी बड़े टास्क से कम नहीं वहीं लंबे बाल पाना भी इतना आसान नहीं है। कुछ लोग बहुत लकी खुद को मानते हैं क्योंकि उनके बाल कुदरती तौर पर लंबे और घने होते हैं लेकिन अगर आप उन कुछ लकी लोगों में से नहीं हैं शामिल तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।

सब आपकी चाह के ऊपर है, जी हां आप चाहें तो अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करके थोड़े ही दिनों में लंबे बाल पा सकती हैं। बेस्ट बात यह है कि यह सभी चीजें आपको आसानी से मिल जाएगी।

आइए बताते हैं लंबे बाल पाने के लिए डाइट में कौन कौन सी चीज़ें करें शामिल :

ओमेगा 3 – बता दें कि हमारे शरीर में नेचुरल तरीके से ओमेगा 3 प्रोड्यूस नहीं होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों को और त्वचा को पोषित करने का काम करता है, जिसके कारण इससे बालों की ग्रोथ पर भी असर जरूर पड़ता है। ऐसे में उन चीजों को खाना शुरू कर दें जिनमें ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में मिलता हो, जैसे कि मछली, अखरोट, फ्लैक्स सीड्स और कद्दू के बीज।

प्रोटीन – यह तो आप जानते होंगे कि बालों के लिए प्रोटीन से बढ़कर कुछ भी नहीं होता है। प्रोटीन न केवल आपके बालों की ग्रोथ को प्रमोट करने का काम करता है बल्किभ उन्हें पोषण भी देता है। ऐसे में लंबे घने बालों के लिए आज से ही अंडा, चिकन, मछली, दालें, दूध और उससे बने उत्पाद लेना शुरू कर दें। इन सभी चीजों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होने में मदद मिलती है।

जिंक – अब बात जिंक की जो बालों की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी होती है। यह बालों को भीतर से पोषित करने का काम करता है। अंडे में और साबूत अनाज में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है। इसके अलावा खजूर में भी जिंक की अच्छी मात्रा पायी जाती है।

विटामिन बी7 या बायोटिन – सूखे मेवों में विटामिन बी7 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बालों को लंबा बनाने वाला यह एक जरूरी तत्व है। आप चाहें तो बादाम, अखरोट और मूंगफली खाकर इस आवश्यकता को पूरा कर सकती हैं. वैसे बाजार में इसके सप्लीमेंट्स भी मौजूद हैं।

विटामिन सी – आपने यह पढ़ा ही होगा कि विटामिन सी न केवल बालों के लिए जरूरी बल्किि ये शरीर के लिए भी एक आवश्यक तत्व है। यह कोलैजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। आप चाहें तो अपनी डाइट में संतरा, ब्रोकली, आंवला और दूसरे फलों को शामिल करके इस जरूरत को पूरा कर सकती हैं।

Health and Beauty tips in Hindi अब पाएं यूट्यूब पर - और हमारे साथ फेसबुक पेज , ट्विटर हैंडल और गूगल प्लस पर जुड़ें