बालों की देखभाल

बालों के लिए मेथी के फायदे

बालों के लिए मेथी के फायदे

मेथी एक ऐसी जड़ी बूटी जिसके कई स्वास्थ्य लाभ है। यह टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के अलावा ब्लड शुगर, स्तनपान में बहुत ही लाभकारी है। मेथी के बीज में आयरन और मैग्नीशियम जैसे फाइबर और खनिजों की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

बालों के लिए कैसे करें मेथी का इस्तेजमाल?

आयुर्वेद के अनुसार मेथी की तासीर गरम मानी गई है। बालों में गरम कैटगरी वाली चीजों को लगाने से बाल कमजोर हो जाते हैं। इसलिए मेथी दानों को रातभर भिगोना न भूलें। आइए जानते हैं मेथी को कैसे बालों में लगाया जाए। इसके लिए आप दो चम्‍मच मेथी दाने रात भर भिगोकर रखें।

बालों के लिए कैसे करें मेथी का इस्तेजमाल?

इसके बाद अगले दिन भीगे हुए मेथी दानों का पेस्टह तैयार कर लें। इस पेस्ट में एक चम्म च नींबू का रस और कोकोनट दूध से मिलाएं और इस पेस्ट को जड़ों पर पर लगाएं और 20 मिनट तक बालों पर लगे रहने दें। इसके बाद बालों की अच्छी तरह मालिश करें और फिर शैम्पूइ से धो लें।

मेथी के अन्य फायदे

1. अर्थराइटिस एक विकार है जो जोड़ों में सूजन का कारण बनता है। मेथी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो गठिया के कारण दर्द को कम करने में मदद करता है।

2. यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने आहार में मेथी के बीज को शामिल कीजिए। मेथी के बीज वसा के संचय को रोकता हैं तथा लिपिड्स और ग्लूकोज के मेटाबोलिक में सुधार करता है, जो वजन घटाने में सहायता करता है।

3. मेथी के बीज को किडनी के लिए बहुत ही बढ़ियां माना जाता है। मेथी के बीज में पॉलीफेनोलिक फ्लैवोनोइड्स होते हैं जो किडनी के फंक्शन में सुधार करता है।

4. शोध ने साबित कर दिया है कि मेथी का बीज कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायता करता हैं। मेथी के बीज में एक फ्लैवोनॉयड होता है जिसका नाम नारिंगेनिन होता है जो उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लिपिड स्तर को कम करता है।

5. अध्ययनों से पता चला है कि मेथी के बीज से निकाला गया तेल कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है।

6. मधुमेह के आहार में मेथी के बीज को शामिल करने की सिफारिश की जाती है क्योंकि उनके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसमें घुलनशील फाइबर मौजूद होने से ये ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में आपकी मदद कर सकता है।

7. मेथी शरीर दर्द और गठिया के रोगियों के लिए फायदेमंदह है। मेथी बीज में कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस मौजूद होने से यह शरीर दर्द में राहत देती है। गठिया के रोगियों को मेथी की सब्जी खाना चाहिए।

8. मेथी जड़ों से बाल को मजबूत करने और फोलिकुलर समस्याओं का इलाज करने में मेथी अत्यधिक प्रभावी है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment