कीवी खाने के फायदे

कीवी फल की गिनती एक पौष्टिक फलों में की जाती है। मानव शरीर की जो आवश्यकता है कीवी फल में वे सभी पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं इसलिए कहा जाता है कि कीवी खाने के फायदे बहुत हैं। इसका सेवन शरीर को कई रोगों से निजात दिलाने में सहायता करता है। भूरे रंग के छिलके वाला कीवी भीतर से मुलायम और हरे रंग की होता है।

इसके भीतर काले रंग के छोटे-छोटे बीज भी मौजूद होते हैं। यह बाहर से दिखने में चीकू की तरह होते हैं। कीवी दिखने में भी और अपने पोषक गुणों की वजह से बाकी फलों से बहुत अलग हैं। ऐसा माना जाता है कि विटामिन सी से भरपूर कीवी फल को रोजाना खाने से व्यक्ति की आयु लंबी होती है।

कीवी खाने के फायदे

संक्रमण से करे हमारी सुरक्षा

आहार के साथ मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स लंबे समय तक पूरक आहार के रूप में लिए जाते रहें, तो इससे धमनियों को स्वस्थ रखने में सहायता मिलती है। विटामिन सी से भरपूर कीवी में पर्याप्त एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है। जो कई तरह के संक्रमण से हमारी सुरक्षा करते हैं।

सूजन कम करने में मददगार

इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर कीवी सूजन के लिए मददगार है। बॉडी में सूजन का सामना कभी न कभी हर किसी को करना पड़ जाता है। ऐसे में शरीर के अंदरुनी घावों को भरने और सूजन को कम करने में कीवी मदद करता है। इसके अलावा आपको अर्थराइटिस की शिकायत है तो कीवी का नियमित सेवन करना आपके लिए गुणकारी रहेगा।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को करे कम

यदि खून में कोलेस्ट्रॉल का संतुलन बिगड़ने लगे तो रोग होने का खतरा होने लगता है। कीवी फल कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है। इसके रोजाना सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घटती है और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। इसके अला कीवी के सेवन से दिल से जुड़ी कई बीमारियों में फायदा मिलता है। इस फल को डायबिटीज के रोगियों को भी सेवन करना चाहिए।

विटामिन सी का स्रोत

विटामिन सी का स्रोत केवल संतरा और नींबू नहीं है बल्कि कीवी फल भी विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है। आपको बता दें कि कीवी के 100 ग्राम में 154 प्रतिशत विटमिन सी मौजूद होता है जोकि नींबू और संतरे में मौजूद विटमिन सी की मात्रा से लगभग दोगुना होता है।

कब्ज से मिलती है राहत

कब्ज आजकल की तेजी से दौड़ती जीवनशैली की सबसे आम बीमारियों में से एक हैं जिसका कई बार लोग ध्यान देना नहीं चाहते। फाइबर से भरपूर कीवी का नियमित सेवन से कब्ज की समस्या में लाभ मिलता है। फाइबर की मौजूदगी से पाचन शक्ति भी मजबूत होती है, कीवी खाने के फायदे में हमे यह लाभ भी मिलता है।

नींद की समस्या को करे दूर

लगातार प्रयास के बाद यदि आपको अच्छी नींद नहीं आ रही है, तो आप कीवी का सेवन कीजिए आपको फायदा होगा। इसका सेवन करने से न केवल शरीर में खून की कमी पूरी होती है बल्कि अच्छी नींद के लिए भी यह सही मानी जाती है।

हृदय रोगों से राहत देने का काम करने वाला कीवी फल का नियमित सेवन से ब्लड शुगर कम हो जाता है। इसके अलावा इससे थकान से भी छुटकारा मिलता है और प्रतिरक्षा प्रणाली भी बढ़ती है।