गर्मियों में बालों की देखभाल

बालों का काला, घना और लंबा होना हर किसी की चाहत होती है। लेकिन वर्तमान परिस्थितियों में बढ़ती बाहरी दौड़भाग, धूप, धूल, प्रदूषण, रोज नित नए बाजार में आने वाले शैम्पू और आहार में पोषण की कमी होने की वजह से बालों की गिरने और सफेद होने की समस्या देखी जा सकती है। वैसे बाल किसी भी मौसम में कमजोर और सफेद हो सकते हैं। जरूरत है गर्मियों में बालों की देखभाल की। आज हम इस लेख जरिए बताएंगे कि गर्मियों के मौसम में बालों की देखभाल कैसे करें।

वैसे पौष्टिक भोजन का अभाव, खाने में अधिक मीठा लेना, हानिकारक रसायन युक्त शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग, चिंता और तनाव आदि ये सभी गर्मियों में बाल गिरने कारण है।

गर्मियों में बालों की देखभाल

हीट प्रोडक्ट्स से बचें

अलग-अलग तरह के हेयर स्टाइल को लेकर आपके अंदर क्रेज है तो इससे बचें। जैसे बालों खास स्टाइल में मोड़ने वाले हीट प्रोडक्ट्स। दरअसल गर्मियों मे तेज धूप निकलने के दौरान बालों को किसी खास स्टाइल में मोड़ने वाले हीट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है।

नारियल, जैतून और एवोकैडो

नारियल, जैतून और एवोकैडो सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं और गर्मियों में आपके बालों के लिए भी फायदेमंद। इससे आपके बालों में नमी आएगी और बाल मुलायम होंगे। इसके लिए आप बालों को शैम्पू करके बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक अच्छे से तेल लगाकर मसाज करें और फिर बाल धोकर कंडीशन करें। गर्मियों में बालों की देखभाल के लिए यह नुस्खा बहुत फायदा करता है।

लीव-इन कंडीशनर लगाएं

 

 

गर्मियों में अपने बालों को मुलायम और सुलझा हुआ बनाना चाहते हैं तो रात को सोने से पहले रूखे, उलझे बालों पर पर लीव-इन कंडीशनर लगाएं और लगाकर तौलिया लपेटकर छोड़ दें।

नेचुरल ड्राई शैम्पू

गर्मी के मौसम में बाल ज्यादा धोने से स्कैल्प में मौजूद प्राकृतिक तेल निकल सकते हैं, जिससे बाल रुखे हो सकते हैं। यहां तक की आपके बाल टूट भी जाते हैं। इसलिए नियमित रूप से शैम्पू करने के बजाय नेचुरल ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद होगा।

क्योंकि बाल न गिरे

गर्मियों में बालों की देखभाल से जुडी समस्या बाल झड़ने की भी होती है, बाल गिरने की समस्या गर्मियों में बढ़ जाती है। वैसे यह पूरे साल सताने वाली तकलीफ है। आप हेयर ब्रश के बजाय चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें और गीले बालों में कंघी नहीं करें। इससे बाल टूटने की संभावना ज्यादा रहती है।

हेयर स्प्रे

देखा गया है कि गर्मियों के मौसम में तेज धूप के कारण पसीने आने लगते हैं जिससे बालों की नमी कहीं न कहीं खो सी जाती है। ऐसे में हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बालों को सुरक्षित रखने के लिए ‘हीट प्रोटेक्टर हेयर स्प्रे’ का इस्तेमाल फायदेमंद होगा।