गर्मियों में अच्छी सेहत के लिए आहार

गर्मियां आते ही मन में कई तरह की बीमारियां भी घुमती रहती है जो खासकर इसी मौसम में होती है। ऐसे मौसम पेट से संबंधित कई रोग होते हैं साथ ही हीट् स्ट्रोक का भी खतरा बना रहता है। आज इस लेख में हम बताएंगे कि गर्मियों में के मौसम में किस तरह के आहार को लेना चाहिए।

गर्मियों में अच्छी सेहत के लिए आहार

क्यों करें टमाटर का सेवन ?

टमाटर पर किए गए परीक्षणों से ज्ञात हुआ कि टमाटर सब्जी नहीं, बल्कि पौष्टिक व गुणकारी फल है। टमाटर का इस्तेमाल ऐसे तो सब्जी या सलाद के तौर पर किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सब्जी का स्वाद बढ़ाने वाला टमाटर आपके चेहरे में सनबर्न से बचाता है। इसे खाने से त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से भी बचा जा सकता है। आपको बता दें कि टमाटर में लाइकोपीन होता है। अंदरूनी सनस्क्रीन के रूप में कार्य करके त्वचा को सनबर्न से बचाता है। लाइकोपीन एक पिगमेंट है, जिसके कारण इसका रंग लाल होता है।

गर्मी में अनन्नास क्यों है फायदेमंद ?

पित्तनाशक, कृमिनाशक और हृदय रोगों के लिए हितकारी अनन्नास एक पौष्टिक और रसदार फल है। गर्मियों में अनन्नास का रस या शर्बत पीने से तेज गर्मी व पसीने की समस्या दूर होती है। गर्मियों में अनन्नास का शर्बत पीने से ताजगी और ठंडक मिलती है।

ज्यादा से ज्याद तरल पदार्थों का करें सेवन

गर्मियों में पाचन तंत्र को दुरुस्त करने और अपने चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए हमें ज्यादा से ज्याद तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। नारियल पानी, नींबू पानी, दूध, दही और लस्सी पीने से गर्मियों में शरीर को भरपूर फायदे मिलते हैं। इससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का उचित स्तर बना रहता है।

तरबूज का करें सेवन

तरबूज खाने से ना केवल शरीर में पानी की कमी पूरी होती है बल्कि ये आपको ठंडक पहुंचाता है। इसमें मौजूद लाइकोपीन नामक तत्व त्वचा की कोशिकाओं को धूप में झुलसने से बचाता है। इसलिए गर्मी के मौसम पूरे दिन तरोताजा और ऊर्जावान रहने के लिए तरबूज का एक गिलास रस जरूर पीएं।

इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करे चुकन्दर

गर्मियों में हमारे शरीर से अत्यधिक पसीना निकलने से त्वचा डीहाइट्रेड हो जाती है और इसी कारण शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो जाती है। ऐसी स्थिति में चुकन्दर का सेवन कीजिए।

जामुन और स्ट्रॉबेरी

 

 

एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोफ्लैवानॉइड्स नामक तत्वों से भरपूर जामुन और स्ट्रॉबेरी गर्मियों के मौसम में बहुत फायदेमंद हैं। रोजाना 100 ग्राम जामुन फल का सेवन गर्मियों से जुड़े कई विकारों में बहुत फायदेमंद साबित होता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, काले आदि गर्मियों के लिए उपयोगी हैं। र्मियों में ज्यादा हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर मिलता है। आप चाहे तो इसका सूप बनाकर पी सकते हैं।

गर्मियों खीरा में है उपयोगी

गर्मियां शुरू होते ही खीरा हर घर की जरूरत बन जाता है। शरीर को ठंडक देने के लिए ये एक कारगर और कुदरती उपाय है। एंटीऑक्सिडेंट, पोटैशियम, विटामिन के, फाइबर और अन्य विटामिन भी प्रचुर मात्रा पाया जाता है। यह शरीर के सही तापमान को बरकरार रखता है।

संतरा फल है गुणकारी

गर्मियों में रसदार फलों का सेवन करना चाहिए। संतरा या नारंगी पोटैशियम से भरपूर एक रसदार फल है। पसीना बहने के कारण शरीर से काफी मात्रा में पोटैशियम निकल जाता है और ऐसी स्थिति में संतरे का सेवन कीजिए।