हृदय रोग और स्ट्रोक को रोकने के लिए 10 उपाय

दिल का दौरा या स्ट्रोक रक्त वाहिका के भीतर छोटे खून के थक्के जमने के कारण होता है और यह थक्के दिल या मस्तिष्क को जाने वाली किसी भी रक्त वाहिका में अटक जाते है। इससे रक्त में ऑक्सीजन की कमी से दिल का दौरा या स्ट्रोक होता है।

हृदय रोग और स्ट्रोक को रोकने के लिए 10 उपाय

स्ट्रोक के संकेत

चेहरे या एक तरफ के अंग का अचानक सुन्न होना बात करने में कठिनाई, एक आंख से देखने में समस्या हार्ट अटैक के संकेत है। सांस लेने में तकलीफ और छाती में दबाव, एक या दोनों हाथ या पीठ और गर्दन में दर्द, ठंडे पसीने छूटना आज हम दिल के दौरे और स्ट्रोक से बचने के कुछ उपाय आपको बताएंगे।

अपने जोखिमों को पहचानें

दिल का दौरा और स्ट्रोक के लिए सबसे बड़ा कारण बढ़ती उम्र है। रोगी जितना बूढा होता है, जोखिम उतना ही बड़ा होता है। दूसरा बड़ा कारण जेनेटिक कोड है। अगर आपके माता-पिता, दादा-दादी के हृदय रोग या स्ट्रोक के कारण किसी भी मृत्यु का इतिहास है, तो आपमें भी इन सब बीमारियों के होने का उच्च जोखिम होता है।

अपने स्वास्थ्य की जिम्मेदारी लें

दिल की बीमारी और स्ट्रोक को रोकने में पहला कदम अपने अच्छे स्वास्थ्य की जिम्मेदारी लेना है। डॉक्टर भी अपने मरीजों को हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम, संकेत, रोकथाम और उपचार को समझने की सलाह देते हैं।

धूम्रपान या अप्रत्यक्ष धूम्रपान ना करें

अध्ययन बतते हैं कि धूम्रपान करना और धूम्रपान करने वालों के संपर्क में आना भी हृदय रोग, फेफड़ों की बीमारी और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाता है। रोगियों को धूम्रपान करने की आदतों को रोकना चाहिए और स्वस्थ लोगों को अप्रत्यक्ष धूम्रपान से भी बचना चाहिए।

रक्तचाप को ठीक रखें

उच्च रक्तचाप आपके रक्त वाहिकाओं के भीतरी परत को नुकसान पहुंचाकर, आपके दिल को नुकसान पहुंचाता हैं। उच्च रक्तचाप वाले मरीजों को हृदय की समस्याओं का अधिक खतरा होता है। आप अपने रक्तचाप पर नजर रखने के लिए घर पर एक स्वचालित रक्तचाप मापने वाला उपकरण भी रख सकते हैं।

आपके कोलेस्ट्रॉल (रक्त लिपिड) की निगरानी करें

असामान्य या उच्च रक्त-लिपिड हृदय संबंधी बीमारी का एक प्रमुख कारण है। आपके रक्त-लिपिड में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम होना चाहिए और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल अधिक होना चाहिए। यदि आप हृदय रोगों के खतरे में हैं, तो आपकी दवाएं और एक स्वस्थ आहार रक्त लिपिड प्रोफाइल को सामान्य बनाए रखते हैं।

अधिक कैलोरी खाना सीमित करें

आजकल मोटापा खतरनाक गति से बढ़ रहा है जोकि हृदय रोग का कारण बनता है। कम कैलोरी खाना मधुमेह और हृदय रोगों के खिलाफ सबसे प्रभावी समाधान हैं।

प्रतिदिन व्यायाम करें

युवा और बढ़ती उम्र के लोगों में व्यायाम की कमी मोटापे का मुख्य कारण है। व्यायाम हमारे शरीर में अतिरिक्त कैलोरी जलाता है और अच्छे हार्मोन पैदा करता है।

अपनी दवाइयों पर ध्यान दें

ओमेगा-3 तेल और विटामिन एक स्वस्थ जीवनशैली के लिए अच्छे हैँ। कुछ विटामिन हृदय रोग और स्ट्रोक की दवाओं के प्रभाव को बढ़ाते हैं।

तनाव कम करें

तनाव भी हृदय रोग, स्ट्रोक या अचानक मृत्यु का कारक है। इसलिए तनाव को कम करने के लिए व्यायाम, पर्याप्त नींद और मित्रों और रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत करने की आवश्यकता है। रोगी को तनाव के कारणों को नियंत्रित करना चाहिए और डॉक्टरों से तनाव के प्रबंधन के लिए सलाह भी ले सकते हैं।

नई चिकित्सा तकनीकों की जानकारी

नई चिकित्सा तकनीकों की जानकारी होना आवश्यक है, जिसे आप किसी चिकित्सा पत्रिकाओं द्वारा या इंटरनेट पर स्वास्थ्य विषय पढ़ कर खुद को अपडेट कर सकते हैं।