किडनी साफ करने के उपाय खाएं यह आहार

अच्छे स्वास्थ्य के लिए किडनी का स्वस्थ होना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि किडनी शरीर में फिल्टर का काम करती है, जो शरीर के खून में से गंदगी को साफ करती है, लेकिन आज की बदलती हुई आहार शैली और जंक फ़ूड के बढ़ते हुए इस्तेमाल से किडनी की समस्याएँ भी बढ़ रही है। अगर आप चाहते हो कि आप की किडनी को किसी प्रकार कि समस्या का सामना न करना पड़े, तो आपको ऐसे आहार लेने की आवश्कता है, जिसके द्वारा किडनी के विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाएं। जब आप ऐसे आहार का सेवन करते हो, तो आपकी किडनी में पथरी की संभावना कम हो जाती है।
आज हम आपको ऐसे आहार के बारे में बताएंगे, जो आपकी किडनी की सफाई करने में आप की मदद करते हैं, आइये उनके बारे में जानते हैं।

किडनी साफ करने के उपाय

1. लाल अंगूर

लाल अंगूर में विटामिन सी, ए, और बी 6 की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, साथ ही इसमें फोलेट, पोटैशियम, आयरन और कैल्शियम भी पाया जाता है। इसका सेवन करने से कब्ज, थकान और पेट से जुड़ी हुई समस्या का सामना नहीं करना पड़ता और इससे विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं। जिससे हमारी किडनी स्वस्थ रहती है।

2. नींबू

नींबू विटामिन ‘सी’ का अच्छा स्त्रोत है और विटामिन ‘सी’ शरीर से विषैले पदार्थ निकालने में मददगार होती है। नियमित रूप से एक गिलास पानी में एक नींबू का रस निचोड़कर पीने से किडनी संबंधी रोग से में लाभ प्राप्त होता है।

3. धनिया

धनिया में मैंगनीज, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन के और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यही कारण है कि किडनी में स्टोन की समस्या को दूर करने के लिए इसे बहुत ही उपयुक्त माना जाता है। इसका इस्तेमाल भोजन में भी किया जाता है।

4. अदरक

इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह शरीर में खून की सफाई और किडनी से विषैले तत्वों को बाहर निकालता है। यह मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है, क्योंकि यह उनकी किडनी को स्वस्थ रखता है

5. जामुन/ करौंदा

इसमें विटामिन ‘सी’ के साथ-साथ अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। यह विटामिन ‘के’ और ‘ई’ का भी अच्छा स्त्रोत है। यह हमारी किडनी से यूरिन एसिड को बाहर निकालता है, जिससे हमारी किडनी तंदरुस्त रहती है।

6. अजवाइन

अजवाइन खाने के स्वाद से लेकर बीमारियों तक इस्तेमाल की जाती है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से हमारी पाचन शक्ति ठीक रहती हैं और यह पेट संबंधी बीमारियों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से हमारी किडनी सेहतमंद रहती है।

7. हल्दी

हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। इसका नियमित रूप से सेवन करने से हमारी किडनी साफ़ रहती हैं और किडनी को किसी प्रकार के रोग का सामना नहीं करना पड़ता।

8. दही

इसमें ऐसे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो किडनी को स्वस्थ्य रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। यह बैक्टीरिया किडनी से गंदगी को बाहर निकालते हैं। जिससे रोग प्रतिरोधक की क्षमता मजबूत होती है।

9. कद्दू के बीज

इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन मौजूद होते हैं, जो किडनी को किसी भी प्रकार के फ्री रेडिकल से बचा लेते हैं।