दिल के मरीजों के लिए फल

दिल के रोगी का खानपान कैसा होना चाहिए यह बात ब्लड प्रेशर के मरीज को पता होना चाहिए। क्योंकि सही खानपान से दिल के मरीज खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। आइए हृदय रोगियों या दिल के मरीजों के लिए आवश्यक फलों के बारे में जानते हैं।

दिल के मरीजों के लिए फल

ब्लड प्रेशर रोग में उपयोगी है स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध हैं, जो उच्च रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) और रक्त लिपिड के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा स्ट्रॉबेरी हाइपरग्लेसेमिया को रोकने और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर कम करते हैं। इन विशेषताओं में कार्डियोवास्कुलर रोग को रोकने के लिए स्ट्रॉबेरी सबसे शक्तिशाली पदार्थों में से एक है। अपने नाश्ते में स्ट्रॉबेरी को शामिल करें या दोपहर के भोजन के दो घंटे के बाद इसका सेवन करें आपको बहुत ही फायदा मिलेगा। आप मिठाई के रूप में दही या खट्टे क्रीम के साथ स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं।

दिल को स्वस्थ रखे संतरा

संतरा विटामिन सी, खनिज, फ्लेवोनोइड में समृद्ध है। इसके अलावा संतरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-एलर्जिक और एंटी-ट्यूमर गुण भी पाए जाते हैं। वैज्ञानिकों ने पाया है कि संतरे का रस लेने से खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इसलिए, दिल के मरीज संतरे का रस का एक गिलास जरूर लें।

दिल के रोगी के लिए सेब है महत्वपूर्ण

दिल के रोगी का खानपान बहुत ही पौष्टिक होना चाहिए। उन्हें नियमित रूप से सेब का सेवन करना चाहिए। शोधकर्ताओं ने पाया है सेब मेटाबॉलिज्म में वृद्धि तथा वजन कम कर सकते हैं, और रक्तचाप को नियंत्रित कर सकते हैं। इसलिए, अपने दिल को फिट रखने के लिए हर दिन एक सेब खाएं। अपने नाश्ते और मील में सेब को शामिल करें। आप सुबह-सुबह या दोपहर के समय एक सेब खा सकते हैं।

हृदय रोगों के जोखिम को कम करे एवोकाडो

यदि आप ह्रदय रोग से बचाव करने की जी-तोड़ कोशिश में लगे हैं, तो एवोकाडो आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। एवोकाडो स्वस्थ वसा, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन के, किटामिन सी, विटामिन बी6, फोलेट, पैंटोथेनिक एसिड, नियासिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम, फाइटोस्टोरोल, रिबोफ्लेविन, और अन्य फ़िटेन्यूटेन्ट्स में समृद्ध हैं। ये कम कोलेस्ट्रॉल, ब्लड लिपिड स्तर को कम करता है। इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट गतिविधियों में सुधार करते हैं, सूजन को दबाने, और रक्त ग्लूकोज के स्तर को सामान्य कर देता हैं, जिससे हृदय रोगों के जोखिम को कम किया जा सकता है। कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय – खाएं यह फल

स्वस्थ हार्ट के लिए खाएं पपीता

हार्ट के लिए गुड फ़ूड में पपीता का भी नाम शामिल है। पपीता एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, विटामिन, और खनिजों में समृद्ध हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायता करते हैं और रक्त वाहिकाओं को मजबूत करते हैं। अपने नाश्ते या शाम के स्नैक्स में पका हुआ पपीता का सेवन कीजिए आपको बहुत ही फायदा मिलेगा।

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करे तरबूज

दिल के मरीज का खाना कैसा हो अगर इस पर बात करें तो तरबूज बहुत ही उपयोगी है। तरबूज में पाए जाने वाले कई ऐसे यौगिक हैं जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं, और शरीर के वजन को कम करता है। नाश्ते में तरबूज का रस आप ले सकते हैं।