रेसिपी

टमाटर सूप के फायदे 

टमाटर सूप के फायदे

टमाटर विटामिन ए और विटामिन सी के उत्कृष्ट स्रोतों में से एक है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए यह एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। टमाटर का सूप लाइकोपीन से भरपूर है। लाइकोपीन शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट संरक्षण प्रदान करता है, जिसका अर्थ यह है कि यह सूर्य से आपको प्रोटेक्शन प्रदान करता है, बेहतर हृदय स्वास्थ्य और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है।

दिमाग को मजबूत करे टमाटर

टमाटर के सूप में तांबे की उच्च मात्रा पाई जाती है जो आपके तंत्रिका तंत्र को बढ़ावा देने का काम करती है। इसमें पोटेशियम की मात्रा काफी पाई जाती है। यह सब दिमाग को मजबूत रखता है।

डायबिटीज

डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसमें ब्लड शुगर को नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। डायबिटीज के लिए टमाटर सुपरफूड है। डायबिटीज के मरीजों के डाइट में टमाटर का सूप अवश्य होना चाहिए। इसमें क्रोमियम होता है, जो ब्ल्ड शुगर को कंट्रोल में रखता है।

वजन घटाने में मददगार

टमाटर सूप यदि ऑलिव ऑयल से बनाया जाए तो यह वजन घटाने में मददगार होता है। इसमें पानी और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे आपको काफी समय तक भूख नहीं लगती।

हड्डियों के लिए फायदेमंद है टमाटर सूप

हड्डियों के लिए फायदेमंद है टमाटर सूप

टमाटर सूप विटामिन के और केल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत रखता है। शरीर में लाइकोपीन की कमी से हड्डियों पर तनाव बढ़ता है। टमाटर में लाइकोपीन होता है और नियमित रूप से इसका सेवन करने से आप बीमारियों से दूर रहते हैं।

 

ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा दे

टमाटर के सूप में सेलेनियम होता है, जो रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे एनिमिया का खतरा कम हो जाता है।

कैंसर के लिए

टमाटर के सूप में लाइकोपीन और कैरोटोनॉयड जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जिससे महिला और पुरुष दोनों में कैंसर होने की संभावना घट जाती है। हफ्ते में तीन दिन यह सूप पीने से ब्रेस्ट, प्रोस्टेट कैंसर की संभावना कम हो जाती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment