घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार ब्यूटी टिप्स

सनबर्न से बचने के घरेलु उपाय

विस्तार में जाने सनबर्न से बचने के घरेलु उपाय ताकि आप अपनी सुंदरता और त्वचा की देखभाल कर सकें बेहतर तरीके से, sun burn home remedies in hindi

अपनी त्वचा को लेकर हर कोई काफी सचेत रहता है। अब चाहे कोई लड़की हो या फिर लड़का अपनी स्कीन पर टैनिंग भला कौन देखना पसंद करता है। कुछ लोगों को यह टैनिंग शब्द का अर्थ शायद ही मालुम हो… चलिए हम बताते हैं कि आखिर टैनिंग होती क्या है?

दरअसल, जब कभी आप धूप में बाहर निकलते हैं, टैनिंग व सनबर्न होने का खतरा तेज़ी से बढ़ा जाता है। यही नहीं, सूरज की तेज़ किरणों के डायरेक्ट कॉन्टेक्ट में आने पर स्कीन काफी डैमेज हो जाती है। जहां, कुछ लोगों को कम, तो कुछ को ज़्यादा टैन हो जाता है।

सत्य तो यह है कि सनबर्न, के लिए आपकी स्कीन का डिफेंसिव रिएक्शन (Defensive Reaction) होते हैं। गौरतलब है कि सूर्य की किरणों में मौजूद यूवी (UV), यूवी-बी (UV-B) और (यूवी-सी) के हानिकारक प्रभावों को कम करने के लिए हमारे शरीर में यह बदलाव तेज़ी से होते हैं।

सनबर्न होने का ज्याया खतरा कब :

बता दें कि विषुवत रेखा के आस-पास के इलाकों में धूप ज्यादा होती है जिस कारण सनबर्न के कारण पूरे शरीर में चैनिंग हो जाती है। यही नहीं, ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी सनबर्न तेज़ी में होते हैं।

समय की बात करें तो सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच यहां की धूप अपने चरम पर हो जाती है और फिर सनबर्न होने का खतरा भी होता है।

ध्यान रखें कि जिस दिन भी बादल छायें हुए हों, उस दिन भी आप सनबर्न से निजात नहीं पा सकते हैं क्योंकि बादल सिर्फ रौशनी को रोक पाते हैं,  यूवी (UV) किरणों को नहीं।

धूप की जबरदस्त टैनिंग से बचने के लिए लोग ना जानें बाजार के महंगे-महंगे क्रीम व लोशन का उपयोग तो कर लोतो हैं लेकिन रिजल्ट शुन्य के बराबर ।

धूप की टैनिंग से बचने की सामग्री यहां :

कैसे करें इस्तेमाल :

  1. सबसे पहले एक बाऊल में सिरका और जैतून के तेल डाल लें और फिर अच्छे से मिक्स भी कर लें।
  2. अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए ज़रूर से लगा लें और फिर कुछ देर बाद पानी से धो डालें।
  3. यह बहुत कम लोग जानते हैं कि रोजाना इस टिप्स को फॉलो करने से आपको टैनिंग दूर-दूर तक नहीं होगी।

अच्छा यह होगा कि कोई भी घरेलु उपाय करने से पहले आप अपने किसी फैमिली डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।