घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार ब्यूटी टिप्स

जांघो का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय

जाने जांघों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय ताकि आप घर पर ही पा सकें इस समस्या से छुटकारा, know how to get rid of dark inner thighs using home remedies in hindi

आंतरिक जांघों पर गहरे रंग की त्वचा पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए एक शर्मनाक चीज है। जांघो के कालेपन से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपकी पैर की त्वचा की उचित देखभाल करें। इसके लिए आप घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

जांघो का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय

जांघो का कालापन दूर करता है एलोवेरा

जांघो का कालापन दूर करता है एलोवेरा

त्वचा में निखार लाने के लिए एलोवेरा एक प्राकृतिक औषधि है। बढ़ती उम्र से त्वचा पर होने वाले कुप्रभाव को कम करना हो या त्वचा को भीतर से खूबसूरत बनाना हो एलोवेरा बेहतर तरीके से अपना काम करती है। एलोवेरा जांघो के कालेपन को दूर करने काम करता है। इसकी पौष्टिकता और एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी त्वचा की मरम्मत और त्वचा के कायाकल्प को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं।

यह हाइपरप्लगमेंटेशन को भी कम कर सकता है तथा डार्क स्किन के पैच को मिटाने का काम कर सकता है।
इसलिए आप अपने जांघों पर इसके जेल को 5 से 10 मिनट के लिए क्लॉकवाइज और एंटी-क्लॉकवाइज दिशा में रगड़ें। सूख जाने के बाद इसे पानी से धोयें। एलोवेरा के फायदे और औषधीय गुण

जांघो का कालापन हटाए पपीता

जांघो का कालापन हटाए पपीता

पपीता सेहत के लिहाज से जितना फायदेमंद है उतना ही त्वचा की चमक के लिए भी सही है। पुराने समय से इसे बतौर ब्यूटी-प्रोडक्ट इस्तेमाल किया जाता रहा है।
पपीता त्वचा से अशुद्धताओं को दूर करने में मदद करता है और उसे साफ करता है। पपीता का पेस्ट न केवल जांघो के कालेपन को दूर करता है बल्कि उसे सुंदर भी बनाता है। इसके लिए आपको पपीता लेकर जांघों पर नियमित रूप से लगाना होगा। आप त्वचा को रोशन करने के लिए नरम ब्रश का उपयोग कर सकते हैं।

जांघो के कालेपन से मुक्ति दे दही

दही हमेशा से एक असरदार घरेलू उपचार रही है। सुन्दरता में चार चांद लगाने के लिए लोग इसका हर तरीके से इस्तेमाल करते हैं जांघो के कालेपन से मुक्ति पाना है, तो आपको दही लगाना चाहिए।

जांघो के कालेपन के लिए असरदार है नींबू

जांघो के कालेपन को दूर करने के लिए नींबू असरदार है। स्वास्थ्य से सम्बंधित उपाय हों या त्वचा और सौंदर्य से संबंधित उपाय नींबू अपनी अम्लीय संरचना के कारण एक बेजोड़ औषधि है। नींबू का रस व्यापक रूप से त्वचा पर मृत कोशिकाओं को साफ करने और अन्य दोष हटाने के लिए उपयोग किया जाता है।
जांघो के कालेपन को दूर करने के लिए पानी के साथ नींबू के रस को मिलाइए और 5 मिनट के लिए इसे जांघो पर लगाइए तथा पानी से धो लीजिए। बहुत जल्द फायदा मिलेगा। इस बात का ध्यान दीजिए कि आप नींबू को सीधे त्वचा पर न लगाए। इससे त्वचा लाल हो सकती है।

जांघो के कालेपन को भगाए शहद

प्राकृतिक एंटीबायोटिक के रूप में काम करने वाला शहद आपकी त्वचा को जवान रखता है और सूजन को कम करता है। यह न केवल बैक्टीरिया को मारता है बल्कि मुंहासों को कम करता है, यह आपकी त्वचा को पोषण देने का काम करता है। बॉडी स्कर्ब के रूप में इसे लगाने से त्वचा में चमक आती है। यह त्वचा में अंदर से नमी लाता है और उसे मुलायम बनाता है। जांघो के कालेपन को भगाने के लिए आप इसे पांच मिनट तक रकड़े और आंधे घंटे बाद धो लें। शहद खाने के फायदे

जांघो के कालेपन को हटाने के लिए लाभकारी है खीरा

खीरा में मॉइस्चराइजिंग और त्वचा-चमकाने वाले गुण हैं। खीरा सौंदर्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व जैसे विटामिन के, सी और मैंगनीज और बीटा-कैरोटीन बालों और त्वचा को सेहतमंद रखने में बहुत कारगर होते हैं।
जांघों पर रोज़ाना 10 मिनट के लिए खीरे के स्लाइस को रगड़ें। इससे कालापन दूर हो सकता है। इसे और ज्यादा प्रभावशाली बनाने के लिए आप खीरे के स्लाइस पर नींबू की दो बूंदे डाले और रगड़ें, आपको लाभ मिलेगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।