घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

नींद का न आना : कारण और उपाय

No proper sleep : reasons and solutions in hindi

नींद न आना एक समस्या है और अच्छी नींद उसका समाधान। टीवी स्क्रीन, लैपटॉप और उससे ज्यादा मोबाइल में व्यस्त रहने वाली अधिकांश आँखों से आजकल नींद जैसे गायब होती जा रही है। फ़ोन पर हर क्षण टिन टिन की आती आवाज़ों मन को उत्सुक और आँखों से नींद छीनती है जिसका हमें एहसास तो हाता है, लेकिन उस पर हमारा नियंत्रण हमारे हाथों से फिसलता जा रहा है। 

इससे पहले कि अच्छी नींद सपना बन दूर की कौड़ी बनने लगे उसे अपने वश में करने की नितांत आवश्यकता है। अपनी भागदौड़ टीवी, मोबाइल और लैपटॉप युक्त ज़िंदगी में इन घरेलू तरीकों को अपनाकर सुकून भरी नींद ली जा सकती है। वैसे, अच्छी नींद सेहतमंद बने रहने के लिये बहुत जरूरी है। इसके मन तरो-ताज़ा और खुश रहता है और इसके बगैर आंखों में जलन, आँखों के नीचे कालापन आदि जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है जो सेहत पर प्रतिकूल असर डालती है। इसी को ध्यान में रखते हुए यहाँ वो तरीक़े दिये जा रहे है जिनसे आपकी नींद पूरी हो सकेगी-

संगीत सुने

अगर आपका मन सोने से पहले अशांत हो तो नींद के लिय आप शास्त्रीय या सुगम संगीतों को सुन सकते हैं। इसे सुनते-सुनते कब आपकी आँख लग जायेगी, उसका पता आपको अगली सुबह ही लगेगा। संगीत में एक विशेष प्रकार का खिंचाव होता है जो आपके हृदय को एकाग्रता की ओर ले जायेगी।

योग करें

नींद न आने की समस्या का एक कारण मन का बेचैन होना है। बेचैन मन को भटकने से रोकने के लिये योग करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इनमें मुख्य रूप से अपनी दिनचर्या में ध्यान को शामिल करें। योग में शारीरिक थकान को कम करने की शक्ति होती है।

सोने से पहले स्नान

दौड़ती-भागती ज़िंदगी में घर आने पर सोने से पहले एक बार स्नान करने की आदत डाली जा सकती है। यह आदत शारीरिक थकान के साथ चित्त को भी प्रसन्न करती है। 

करें चाय व कॉफी से परहेज

सोने से पहले चाय अथवा कॉफी के सेवन से बचें। इनमें मौजूद तत्व जागने की अवधि को बढ़ाते हैं। इनके सेवन से नींद न आने की सम्भावना बढ़ जाती है। 

टीवी से समुचित दूरी

आज के दौर में टीवी पर चलने वाले कार्यक्रम किसी अफीम से कम नहीं हैं। इसलिये टीवी पर चल रहे कार्यक्रमों को अपने ऊपर हावी न होने दें और उससे बचने की हर सम्भव कोशिश करें। टीवी देखने का समय निश्चित कर लें और उसका ईमानदारी से पालन करें। 

उम्मीद है, इन आदतों को दिनचर्या में शामिल करने से नींद आपके वश में होगी और सेहतज्ञान।कॉम के पाठकों की सेहत बेहतर रहेगी। 

 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment