आँखों की देखभाल घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

चश्मा उतारने के घरेलू उपाय

चश्मा उतारने के घरेलू उपाय

कमजोर विजन अक्सर या तो निकटता (जिसे मायोपिया कहा जाता है) या दूरदृष्टि (जिसे कहा जाता है) से जुड़ा होता है। आनुवंशिकी, खराब पोषण, बुढ़ापे और आंखों पर अत्यधिक तनाव जैसे कारक आमतौर पर इन स्थितियों में योगदान देते हैं। आज हम चश्मा उतारने के घरेलू उपाय के बारे में बात करेंगे। यदि ये उपाय आप खाने के लिए चुनते हैं, तो ये फोटो डैमेज को रोकने और आपकी रेटिना और कॉर्निया को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

बादाम

नियमित रूप से बादाम का सेवन करना चाहिए। बादाम में प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनरल पर्याप्त मात्रा में होते हैं जो आपकी आखों के लिए अच्छा घरेलु उपाय है। बादाम अपने समृद्ध ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के कारण वीजन में सुधार के लिए भी जाना जाता हैं। ये स्मृति और एकाग्रता को बढ़ाने में भी मदद करता है।

इसके लिए आप रात में पानी में 5 से 10 बादाम भिगोएं। अगली सुबह, इसकी छीलके को हटा दें और बादाम पीस लें। इस पेस्ट को एक गिलास गर्म दूध के साथ उपभोग करें। कम से कम कुछ महीनों के लिए इसका उपयोग करें आपको बहुत ही फायदा मिलेगा।

दही और दूध

दही और दूध

आंखों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए दूध और दही बहुत ही अच्छा रामबाण उपाय है। कैल्शियम और फास्फोरस के अलावा दही तथा दूध जस्ता और विटामिन ए का भरपूर स्रोत है। विटामिन ए कॉर्निया की रक्षा में मदद करता है, और जस्ता लिवर से आंखों में विटामिन ए को परिवहन में मदद करता है। जिंक नाइट विजन में मदद करता है और मोतियाबिंद को रोकता है। आप बिस्तर पर जाने से पहले आप दूध पी सकते हैं।

इसके अलावा दोपहर के भोजन के बाद आप नाश्ते के रूप में दही का सेवन कर सकते हैं। वैसे दही को स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें कुछ ऐसे रासायनिक पदार्थ होते हैं, जिसके कारण यह दूध की तुलना में जल्दी पच जाता है।

आंख के लिए अंडा

अंडा एक सुपर फूड है। अंडा इतना बेहतरीन फूड है कि सभी को इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। चश्मा उतारने के घरेलू उपाय में प्रोटीन से भरपूर अंडा भी शामिल है। अंडा आवश्यक अमीनो एसिड तथा पानी घुलनशील और वसा घुलनशील विटामिन दोनों के साथ भरपूर है।

हालांकि अंडे की जर्दी में थोड़ा अधिक कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है, लेकिन ल्यूटिन और ज़ीएक्सैंथिन का एक अच्छा स्रोत है, जो इसे पीला रंग प्रदान करता है। अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना एक या दो पूरे अंडे का सेवन कीजिए। उबला हुआ, पका हुआ, या मुलायम उबला हुआ अंडा सबसे अच्छा होता है और अपने स्वाद को बढ़ाने के लिए अन्य खाद्य पदार्थों के साथ इसे जोड़ा जा सकता है।  – अंडे खाने के फायदे और नुकसान

आंख से चश्मा उतारने के लिए काले भी है गुणकारी

आंख से चश्मा उतारने के लिए काले भी है गुणकारी

यदि आप आंख से चश्मा उतारना चाहते हैं तो आप काले का सेवन कीजिए। पालक की तरह, काले विटामिन, खनिजों, आहार फाइबर, और ल्यूटिन के साथ भरपूर है। ल्यूटिन लाइट और ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकने में मदद करता है और आंखों से संबंधित मैकुलर डिजनरेशन तथा मोतियाबिंद से आंखों की रक्षा करता है। 100 ग्राम काले आपको लगभग 11 मिलीग्राम ल्यूटिन प्रदान कर सकता है। आप सलाद, सूप, स्मूदी, रैप, और सैंडविच में काले को शामिल कर सकते हैं।

आंखों के लिए अच्छा है लाल मिर्च

लाल शिमला मिर्च विटामिन ए, विटामिन ई, और विटामिन सी और जेएक्सैंथिन और ल्यूटिन का एक अच्छा स्रोत है। इन विटामिन और फाइटोन्यूट्रिएंट्स को मैकुलर डिजनरेशन से आंखों की रक्षा करने के लिए जाना जाता है।

इससे ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकने तथा रेटिना स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा लाल शिमला मिर्च अल्सर में मददगार, हैजा में असरदार, बदहजमी को करें दूर करने और फोड़े-फुंसियों में लाभकारी है।

आंख के लिए ब्रोकली भी एक अच्छा घरेलू उपाय

आंख के लिए ब्रोकली भी एक अच्छा घरेलू उपाय

ब्रोकोली एक सब्जी है जिसमें कई स्वास्थ्य लाभ हैं। ब्रोकोली में मौजूद विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी, और ल्यूटिन इसे आपकी आंखों के लिए एक उत्कृष्ट भोजन बनाता है। यह फोटो डैमेज और ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकने से आपके विजन हेल्थ की रक्षा में मदद करता है। आप इसके लिए भुना हुआ या ब्लैंचड ब्रोकोली का उपभोग करें। – महिलाओं के लिए ब्रोकली खाने के फायदे

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment