आँखों की देखभाल

आंखों की खुजली और थकान को दूर करने के लिए क्या करें

आंखों की खुजली और थकान को दूर करने के लिए क्या करें

आप और हम एक ऐसे युग में जी रहे हैं, जहां हमें करियर और रिलेशन के साथ-साथ अपनी सेहत पर पूरा ध्यान देना चाहिए। दुख की बात है कि हम अपने करियर और कुछ हद तक रिलेशन पर ध्यान तो दे रहे हैं, लेकिन हेल्थ के मामले में कहीं न कही पिछड़ते जा रहे हैं। हमने अपने आप को काम में इस कदर बिजी कर लिया है कि पूरे शरीर की बात तो दूर, अपने आंखों पर भी ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। बता दें कि सूखी, गर्म हवाओं, मिट्टी और प्रदूषण से आंख की समस्याएं बढ़ रही है।

आज देखा जाए तो, थोड़ी-बहुत खुजली और ईचिंग के साथ आंखों की लाली कभी-कभी बहुत बढ़ जाती है। आंखों से पानी बहने लगता है और आई लिड सूज जाते हैं। बैक्टीरियल संक्रमण बढ़ जाता है और कंजंक्टीवाइटिस जैसी समस्याएं बढ़ती हैं। आंख की ये समस्या ऐसी है जिसे इंसान अपनी लापरवाही से ग्रहण करता है। आज हम जानेंगे कि वह कौन-कौन से तरीके हैं, जिससे हम अपनी आंखों को हेल्दी रख सकते हैं।

पहला – खूब पानी पीएं

पानी हर किसी के लिए जरूरी हैं। यह बताने की जरूरत नहीं है कि इसके फायदे क्या-क्या है। यह आप अच्छी तरह से जानते हैं। रही बात पानी पीने से आंखों पर क्या असर होता है, तो इससे आंखों में नमी बनी रहती है। यह आंखों के स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक है। रोजाना कम से कम दो से तीन लीटर पानी ज़रूर पीएं, ताकि आंखों और त्वचा को डिहाइड्रेशन से बचाया जा सके।

डिहाइड्रेशन से आपकी आंखों में लुब्रिकेशन की कमी आ सकती है, जिससे जीरोफ्थलमिया (सूखी आंखें) जैसी बीमारी होना संभव है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपकी आंखों की गतिविधियां गर्मियों के प्रभाव को संतुलित कर विपरीत प्रभावों से बचाए रखती हैं।

दूसरा – गुलाब जल

गुलाब जल

आंख की बात हो रही है और वहां गुलाब जल की बात न हो यह हो ही नहीं सकता है। गुलाब जल न केवल आपकी त्वचा बल्कि आपके आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। बता दें कि गुलाब जल से भी आंखों की जलन दूर हो जाती है। इसके लिए आप रूई के दो बड़े टुकड़े ले लें और इन्हें गुलाब जब में डुबोकर आंखों पर रखें। इससे आंखों की जलन दूर हो जाएगी। अगर आंखों की तकलीफ की वजह से सिर दर्द भी रहता है तो भी यह उपाय फायदेमंद रहेगा।

तीसरा – हथेलियों की गर्माहट

हथेलियों की गर्माहट भी आंखों के लिए फायदेमंद है। आज कई लोग अपनी आंखों को सेहतमंद रखने के लिए यह तरीका अपनाते हैं। अगर आपको आंखों में थकान लग रही है तो दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें। इससे हथेलियां गर्म हो जाएंगी और इससे आंखों की मसाज करें। आराम मिलेगा।

चौथा – टी बैग

टी बैग

टी बैग्स का इस्तेमाल सिर्फ चाय बनाने के लिए नहीं कई दूसरे कामों के लिए भी किया जाता है। टी बैग्स में मौजूद कैफीन की मात्रा आपके स्किन के लिए बहुत ही अच्छा रहता है। यह आंख के चारों ओर काले घेरे को खत्म करने में मदद करता है। इसके अलावा यह आंखों की थकान और खुजली को भी दूर करता है। इसके लिए आप टी-बैग्स को फ्रीजर में रख दें। कुछ देर बाद उन्हें निकालर पानी में डिप करें। पानी में डिप करने के बाद बाहर निकालें और हाथों से हल्का दबाकर बंद आंखों पर रख लें। इससे आंखों को राहत मिलेगी और थकान भी दूर हो जाएगी।

आंख कुदरत की दी हुई एक अनमोल चीज है, जिसकी बदौलत हम इस खूबसूरत दुनिया को देखते हैं। ऐसे में अपनी आखों को केवल टीवी, लैपटॉप और मोबाइल को ही न दें बल्कि इसकी देखभाल भी करें और खूबसूरत दुनिया से भी रुबरु कराएं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment