घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार ब्यूटी टिप्स

एक्जिमा क्या है और इसके घरेलू उपचार

एक्जिमा क्या है और इसके घरेलू उपचार

क्या आपकी त्वचा लाल, सूखी, स्केली और बेहद खुजली वाली हो गई है? अब आपको एक्जिमा के निदान के बारे में सोचना चाहिए। एक्जिमा राहत के लिए कुछ सरल और प्रभावी घरेलू उपचार आज हम आपको बताने वाले हैं।

एक्जिमा क्या है

वास्तव में, एक्जिमा एक स्थिति नहीं है, यह वास्तव में त्वचा की स्थितियों का एक समूह है जिसमें एटॉपिक डर्मेटाइटिस, कॉन्टेक्ट डर्मेटाइटिस, डायशड्रोटिक एक्जिमा, हाथ का एक्जिमा, न्यूरोडर्माटाइटिस, न्यूम्युलर एक्जिमा और स्टेसिस डर्मेटाइटिस शामिल हैं।

इसमें शरीर के विभिन्न हिस्सों पर चकत्ते देखने को मिलते हैं।

यह आम तौर पर चेहरे पर, घुटनों के पीछे, कोहनी के भीतरी हिस्से, और हाथों और पैरों पर देखे जा सकते हैं। ऐसे में एक सुखद, प्राकृतिक एक्जिमा उपचार ढूंढना इस निराशाजनक स्थिति से पीड़ित लोगों के लिए जीवन-परिवर्तन कर सकता है।

नारियल का तेल

नारियल का तेल

नारियल के तेल में बहुत मॉइस्चराइजिंग गुण हैं और एक्जिमा के लिए उपलब्ध महंगे क्रीम के लिए एक अच्छे विकल्प के रूप में कार्य कर सकता हैं। यह एक प्राकृतिक एमोलिएंट और एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट है। आप एक्जिमा से पीड़ित बच्चों के लिए इस घरेलू उपाय का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप प्रभावित जगह पर रेगुलर बॉडी लोशन की तरह इस तेल को लगाएं। – नीम के तेल के फायदे

सेब का सिरका

वजन घटाने, हृद्य रोग, बदहज़मी, लिवर डीटॉक्स जैसे अन्य रोगों में अपने अनगिनत फायदों के लिए मशहूर सेब का सिरका त्वचा रोग में बहुत ही गुणकारी है।

सेब का सिरके में कुछ एसिड होते हैं जो खुजली और सूजन से छुटकारा दिलाने में सहायता करती है। इसमें मौजूद कई विटामिन और खनिज त्वचा को पोषण देंगे और शुष्कता को कम करने में सहायता करते हैं। यह एक प्राकृतिक एस्ट्रिजेंट है। इसके लिए आप पानी में मिलाकर सेब के सिरके को पतला करें और प्रभावित क्षेत्र पर लागू करने के लिए कॉटन बॉल का उपयोग करें।

टी ट्री ऑइल

विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया, कवक, वायरस और परजीवी के खिलाफ एक मजबूत एंटीमाइक्रोबायल होने के अलावा, टी ट्री ऑइल एक्जिमा के इलाज में भी फायदेमंद है। यह त्वचा को शांत करता है और इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण एक्जिमा से लड़ने में सहायता करता है। इसके लिए आधा कप जैतून के तेल में 15 से 20 बूंदे टी ट्री ऑइल को मिलाएं और कॉटन बॉल की सहायता से प्रभावित जगह पर लगाएं।

एलोवेरा

एलोवेरा त्वचा को बहाल करने के लिए बहुत बढ़िया है और एक्जिमा के कारण सूखापन को नियंत्रित करने में अद्भुत काम करता है। विटामिन ई के तेल के साथ एलोवेरा मिलाकर लगाने से खुजली को कम करने में मदद मिलेगी। यह त्वचा को पोषण और एक ही समय में सूजन को कम करने में सहायता करेगा।

इसके लिए आप एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकाल लीजिए और उसमें कैप्सूल से विटामिन ई के तेल को निकालर अच्छी तरह से मिला लीजिए। फिर इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। –  एलोवेरा के नुकसान भी हो सकते हैं

नीम का तेल

निंबिन और निंबिडिन नीम के तेल में पाए जाने वाले दो मुख्य एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड है। नीम का तेल त्वचा को मॉइस्चराइज करता है, किसी भी दर्द को कम करता है, और संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है। इसके लिए आप एक चौथाई जैतून का तेल लीजिए और उसमें 10 से 12 बूंदे मिलाएं और प्रभावित जगह पर लगाइए।

एक्जिमा के लिए शहद और दालचीनी

एक्जिमा के लिए शहद और दालचीनी

 

इसके लिए आप  2 चम्मच मनुका शहद तथा 2 चम्मच दालचीनी पाउडर लीजिए और इसे अच्छी तरह मिलाकर उसका पेस्ट बना लीजिए। फिर प्रभावित क्षेत्र को धो लीजिए तथा इस पेस्ट को लगाएं।

फिर सूखने के बाद पानी से धो लीजिए। शहद एक व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीमाइक्रोबायल एजेंट है। यह त्वचा को शांत करता है, सूजन को कम करता है, और उपचार प्रक्रिया को तेज करता है। दालचीनी भी एक एंटीमाइक्रोबायल एजेंट है। यह एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment