थायराइड

थायराइड के लक्षण क्या है – हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म

थायराइड के लक्षण क्या है

एक्सपर्ट के मुताबिक, थायराइड हार्मोन शरीर के अंगों के सामान्य कामकाज के लिए जरूरी होते हैं। सबसे बुनियादी स्तर पर यदि बात की जाए तो थायरॉयड हार्मोन आपके शरीर में ऊर्जा, ग्रोथ और मेटाबॉलिज्म के समन्वय के लिए जिम्मेदार है। थायराइड की समस्या एक आम समस्या है, जिसमें कई तरह के लक्षण भी देखने को मिलता है।

एक स्टडी के मुताबिक पुरुषों की तुलना में महिलाओं में थायरॉयड विकार विकसित होने की संभावना आठ गुना अधिक होता है। इसका मुख्य कारण महिलाओं में ऑटोम्यून्यून की समस्या ज्यादा होना है। साथ ही, थायराइड की समस्याएं उम्र के साथ बढ़ती हैं और बच्चों की तुलना में वयस्कों को अलग तरह से प्रभावित करता है।

थायराइड दो प्रकार का होता है जिसे हाइपरथायरायडिज्म और हाइपोथायरायडिज्म कहा जाता है।

हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण

थकान महसूस करना

हाइपोथायरायडिज्म के सबसे आम लक्षणों में व्यक्ति खुद को थका हुआ महसूस करता है। आपको बता दें कि थायराइड हार्मोन ऊर्जा संतुलन को नियंत्रित करता है तथा उसे प्रभावित भी कर सकता है कि आप थके हुए हैं या उर्जावान हैं।

कब्ज

कब्ज

थायराइड का लो स्तर आपके कोलन पर ब्रेक लगा देता है। कोलन का सीधा संबंध आपके कब्ज से है। कब्ज वाले अधिकांश लोगों को हाइपोथायरायडिज्म नहीं होता है। हालांकि, यदि कब्ज हाइपोथायरायडिज्म के अन्य लक्षणों के साथ आता है, ऐसे में आपका थायरॉयड इसका कारण हो सकता है।

भारी या अनियमित पीरियड्स

अनियमित और भारी मासिक रक्तस्राव हाइपोथायरायडिज्म से जुड़ा हुआ हैं। ऐसे में आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए।

एकाग्रता में कठिनाई

एकाग्रता में कठिनाई

एकाग्रता में कठिनाइयां हर किसी को हो सकता है, लेकिन यदि ये अचानक या गंभीर हैं, तो यह हाइपोथायरायडिज्म का संकेत हो सकता है। हाइपोथायरायडिज्म की वजह से ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती है।

इसके अलावा यह आपके मेमोरी को भी प्रभावित करता है।
अवसाद हाइपोथायरायडिज्म में अवसाद के संकेत देखने को मिलते है। वैसे इसका कारण स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन यह ऊर्जा और समग्र स्वास्थ्य में कमी का एक मानसिक लक्षण हो सकता है। – याददाश्त और एकाग्रता बढ़ाने वाले 5 योग

ड्राई स्किन

हाइपोथायरायडिज्म के अन्य संकेत में शुष्क त्वचा या ड्राई स्किन शामिल है। हालांकि, ड्राई स्किन वाले अधिकांश लोगों में हाइपोथायरायडिज्म नहीं होता है। मिक्सोडेमा एक लाल और सूजन वाले दाने हैं जो थायराइड समस्या की विशेषता है।

बाल झड़ने की समस्या

बाल झड़ने की समस्या

थायराइड हार्मोन का कम होना स्किन के साथ आपको बालों को भी प्रभावित करता है। यह हेयर फॉलिकल्स जैसी तेजी से बढ़ती कोशिकाओं को प्रभावित करता है। इसके अलावा यह बालों के झड़ने और बालों के मोटे होने का कारण बन सकता है।

कमजोरी और ठंड लगना

थायराइड हार्मोन का निम्न स्तर आपके चयापचय को धीमा कर देता है और मांसपेशियों के टूटने का कारण बन सकता है। इसके अलावा कम थायराइड हार्मोन आपके शरीर के सामान्य गर्मी उत्पादन को धीमा कर देता है, जिससे आपको ठंड लग सकती है।

हाइपरथायरायडिज्म के लक्षण

यह तो बात हुई हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण के बारे में, अब बात करते हैं हाइपरथायरायडिज्म के लक्षण क्या है। हाइपरथायरायडिज्म में वजन घटना, गर्मी न झेल पाना, ठीक से नींद न आना, प्यास लगना, अत्यधिक पसीना आना, हाथ कांपना, दिल तेजी से धड़कना, कमजोरी और चिंता जैसे लक्षण शामिल है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment