घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

छाले दूर करने का 5 घरेलू उपचार

छाले दूर करने का घरेलू उपचार

नए चप्पल और जूते पहनने या फिर पैर के अत्यधिक नमी के संपर्क में आने से कई बार पैरों में छाले हो जाते हैं। यह छाले शुरुआत में छोटे होते हैं लेकिन यदि इनका इलाज नहीं किया गया तो यह बड़े हो जाते हैं। इसलिए आज हम छाले दूर करने के घरेलू उपचार के बारे में जानेंगे।

एलोवेरा

एलोवेरा

एलोवेरा का अक्सर कब्ज का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह न केवल स्किन के डेड सेल्स की रिपेयर करता है बल्कि कंडीशनर के रूप में भी कार्य करता है और आपके बालों को मजबूती देता है। यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है, स्कैल्प पर खुजली को रोकता है। इसके अलावा एलोवेरा में मौजूद गुण छालों की सूजन को कम करता हैं।

इसके लिए आप कुछ समय के लिए छालों पर एलोवेरा का जेल लगाएं। जब यह ड्राई हो जाए इसे गर्म पानी से धो लें। छालों को कम करने के लिए आप इसे दिन में दो से तीन बार लगा सकते हैं।

सेब का सिरका

सेब का सिरका

सेब का सिरका कई स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ प्रदान करते हैं। सेब का सिरका वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में सहायता करता है। इसका इस्तेमाल कई तरह के घरेलू उपाचारों में किया जाता है।

छालों का इलाज करने के लिए आप रुई के फोए से सेब के सिरके को प्रभावित हिस्सेो पर लगाएं। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण दर्द कम करने और इंफेक्शगन दूर करने का काम करते हैं। इसमें थोड़ा दर्द हो सकता है लेकिन ये छालों को जल्दै ठीक भी कर देगा।

ग्रीन टी

ग्रीन टी

ग्रीन टी लोगों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रही है, खासकर स्वास्थ्य और फिटनेस सर्किट में। ग्रीन टी में फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो एक फायदेमंद प्लांट केमिकल है जो दिल की बीमारी को कम कर सकता है।

ग्रीन-टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन और उपचारात्म क गुण होते हैं, जो दर्द को कम करने में मदद करते हैं और छालों पर सूजन को कम करते हैं। इसके लिए आप गर्म पानी में ग्रीन टी बैग और बेकिंग सोडा डालें। जब टी बैग ठंडा हो जाए इसे कुछ समय के लिए छालों पर लगाकर रखें। बेकिंग सोडा का एंटीसेप्टिक गुण इंफेक्शरन रोकता हैं।

पेट्रोलियम जेली

छाले दूर करने के लिए पेट्रोलियम जेली भी काफी मददगार है। वैसे पेट्रोलियम जेली फटे होंठों को भी ठीक करने का काम करती है। यह न केवल पैरों के ड्राईनेस दूर करने में सहायता करता है बल्कि उसमें चमक भी लाता है।

इसके लिए पैरों को दिन में दो बार 15 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोकर रखें और फिर तौलिए से इसे सूखा लें। अब इनपर पेट्रोलियम जेली लगाएं। जहां एक ओर गर्म पानी दर्द और इंफेक्श न कम करेगा, वहीं जेली इसे मॉइस्चराइज करने में सहायता करेगी।

नमक

नमक

छालों से होने वाले दर्द को कम करने के लिए आप नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए ठंडे पानी में नमक डालें और इसमें कपड़ा भिगोकर छाले पर लगाएं। आप गर्म पानी में नमक भी डाल सकते हैं। इससे 15 मिनट तक अपने पैरों को सेकें। यह सूजन दूर करने में सहायता करेगा और दर्द को भी कम करेगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment