घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

गले में खराश का उपचार है शहद, जाने कैसे यूज करें

गले में खराश का उपचार है शहद

गले की खराश एक आम समस्या है जो ज्यादातर शहर की प्रदूषण की वजह से होती है। यह एक ऐसी समस्या है, जो एक-दो दिन में नहीं जाती बल्कि यह काफी समय भी लेती है। वायरल इंफेक्शजन, सीने में जलन, सामान्य सर्दी, फ्लू, पोस्ट-नेसल ड्रिप और गले में इंफेक्शतन आदि कारणों से गले में खराश होता है।

गले में खराश का उपचार है शहद

गले में खराश का उपचार है शहद

शहद एक शानदार प्राकृतिक उपचार है, जैसे हम इसका सेवन करते हैं, यह गले की खराश या जलन में राहत देता है। अच्छे परिणामों के लिए, रोज सुबह शहद का एक चम्मच लें।

साल 2012 में हुई एक स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि सिर्फ दो चम्मच शहद का सेवन करने से खांसी में आराम मिलता है। शहद में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण न केवल गले को आराम देता है, बल्कि ये इंफेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी खत्म करता है।

इसके अलावा यदि गले में खराश है तो आप ग्रीन टी को थोड़ा ठंड़ा करके उसमें शहद को डालकर पी सकते हैं। ग्रीन टी आपको हाइड्रेटेड रखती है, जो गले के इलाज में एक और महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ग्रीन टी एंटीबैक्टीरियल, दर्द, और एंटीऑक्सीडेंट के समृद्ध स्रोत के रूप में कार्य करता है, साथ ही साथ सूजन को कम करने में सहायता करता है।

गले की खराश को दूर करने के लिए आप अदरक और शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप गर्म पानी के साथ अदरक, शहद और नींबू के रस को मिलाकर काढ़ा बना सकते हैं। शहद खांसी के इलाज में बहुत प्रभावी है। शहद एक हाइपरटोनिक ऑस्मोटिक के रूप में भी कार्य करता है जिसका अर्थ है कि यह सूजन ऊतकों से पानी निकाल सकता है। यह गले में सूजन को कम करने में मदद करता है।

शहद के फायदे

1. शरीर में एनर्जी को बनाए रखने के लिए आप शहद का सेवन कीजिए। आपको बता दें कि इसमें मौजूद ग्लूकोज को शरीर तुरंत एब्सोर्ब कर लेता है जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है। अगर आपको एक्सरसाइज करने से पहले थकान महसूस होती है तो आप शहद का सेवन का सेवन कीजिए।

2. शहद में अनगिनत औषधीय गुण होते हैं जो स्वाभाविक रूप से गले को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके एंटीऑक्सिडेंट्स और जीवाणु-विरोधी गुण वायरस, बैक्टीरिया और कवक के कारण होने वाले संक्रमण से लड़ने में भी मदद करते है।

3. त्वचा के लिए शहद का उपयोग करना इसकी मॉइस्चराइजिंग और पौष्टिक गुणों के कारण बहुत उपयोगी है। शहद सबसे अच्छा नेचुरल मॉइस्चराइज़र है, खासतौर से आपकी सूखी त्वचा के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यह सर्दियों के दौरान फटे हुए होंठों को ठीक करने में भी मदद करता है।

4. शहद वृद्धावस्था में हमारे मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसमें कई ऐसे स्वास्थ्य लाभ हैं, जो मोमोरी और एकाग्रता को बढ़ावा देने का काम करते हैं। शहद न केवल मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाती है बल्कि आपको एक स्वस्थ व्यक्ति भी बनाती है।

5. रातभर करवटें बदलते वाले लोग यदि अपने नींद में सुधार देखना चाहते हैं, तो शहद को खाना शुरू कर दीजिए। रात को एक गिलास गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से नींद अच्छी आती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ का कहना है कि शहद से सेरोटोनिन कैमिकल निकलता है, जो मूड को अच्छा बनाता है। शरीर इस सेरोटोनिन कैमिकल को मेलाटोनिन केमिकल में बदल देता है। मेलाटोनिन केमिकल नींद के लिए जिम्मेदार है।

6. शहद खांसी के लिए विशेष रूप से प्राकृतिक उपचार है, खासतौर से बच्चों के लिए, क्योंकि यह रात की खांसी से छुटकारा पाने में मदद करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment