घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

जले हुए घाव का इलाज है ये 10 उपाय

जले हुए घाव का इलाज

जलना सबसे आम घरेलू चोटों में से एक है, खासकर बच्चों और महिलाओं के बीच। खाना बनाते समय कई महिलाओं के हाथ जल जाते हैं तो बच्चों के हाथ जानकारी के अभाव में जल जाते हैं। आइए जले हुए घाव का इलाज कैसे करें उसके बारे में जानते हैं।

हल्दी का पानी

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी कई प्रकार की सूजन संबंधी स्थितियों के इलाज के लिए दशकों से जाना जाता है। शोध से पता चला है कि कर्क्यूमिन हल्दी का सबसे सक्रिय घटक है जलन और त्वचा के इलाज में बहुत उपयोगी हो सकता है। जले हुए स्थान पर तुरंत हल्दी का पानी लगाने से दर्द कम होता है और आराम मिलता है। इसलिए इसे प्राथमिक उपाचार के तौर पर प्रयोग किया जा सकता है।

आलू का छिलका

आलू का छिलका

आलू ग्रह पर सबसे आम और महत्वपूर्ण खाद्य स्रोतों में से एक हैं। आलू के कई स्वास्थ्य और त्वचा संबंधित लाभ इस सब्जी को अधिक विशेष बनाते हैं। जले हुए घाव पर आलू या आलू का छिलका लगाने से जलन से राहत मिलेगी और ठंडक मिलेगी। इसके लिए आलू को दो भागों में काटकर उसे जख्म पर रखें। जलने के तुरंत बाद यह करना काफी लाभकारी होगा।

ठंडा पानी

जब भी किसी कारण से त्वचा जल जाए, तो तुरंत उस पर ठंडा पानी डालें, ताकि फफोले ना पड़ सकें। इसके बाद आप जले हुए स्थान पर ठंडे पानी में कपड़ा भिगोकर लपेट दें, ताकि यह खतरा और भी कम हो जाए।

जल जाने पर एलोवेरा

एलोवेरा जेल एक शक्तिशाली औषधीय है जो आपके चेहरे, त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता है। एलोवेरा सनबर्न में इलाज के लिए इसके सुखदायक गुणों के लिए जाना जाता है। एलोवेरा को जलने पर घरेलू उपचार के तौर आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

जलने पर एलोवेरा काफी लाभ पहुंचाता है। आप इसके गूदे का प्रयोग जले हुए स्थान पर कर सकते हैं। इससे बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे। पानी या दूध से घाव को धोने के बाद एलोवेरा को जले हुए स्थान पर लगाएं।

टी-बैग

त्वचा के लिए टी बैग के बहुत ही फायदे हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर टी बैग त्वचा को नुकसान होने से बचाता है। जलने पर टी बैग उपचार के तौर पर काम करता है। जले हुए स्थान पर टी-बैग रखने से भी आपको काफी राहत मिलेगी।

इसके लिए आप टी-बैग को फ्रि‍ज या ठंडे पानी में कुछ देर रखने के बाद घाव पर लगाएं। इसमें टैनिक अम्ल होता है, जो घाव की गर्मी को कम की उसे ठीक करने में सहायता करता है।

शहद

शहद स्वाभाविक रूप से जीवाणुरोधी है, इसलिए इसे मुंहासे के उपचार और रोकथाम के लिए यह बहुत अच्छा माना जाता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर शहद एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करता है।

शहद का प्रयोग भी जले हुए स्थान पर करने से लाभ होता है, क्योंकि यह एक बेहतरीन एंटीबायोटिक होता है। जलने की मेडिसिन की तरह काम करता है। यह न केवल घाव के कीटाणुओं को खत्म करने में सहायक करता है बल्कि घाव को ठीक भी जल्दी करता है। – जीरा और शहद के फायदे

तिल

आयरन, फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर तिल नरम त्वचा को बढ़ावा देता है। तिल का तेल त्वचा के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह आपको चेहरे की झुर्रियां, शुष्क त्वचा की समस्याओं आदि से छुटकारा पाने में मदद करता है। जले हुए घाव का इलाज के लिए तिल का उपायोग राहत पहुंचाने में सहायक है। तिल को पीसकर जले हुए स्थान पर लगाने से जलन और दर्द नहीं होगा।

तुलसी

तुलसी

तुलसी को एक आश्चर्यजनक जड़ी बूटी के रूप में माना जाता है जो हमें त्वचा और स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। तुलसी के तेल का एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इसे इरिटेशन, छोटे घावों और घावों के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है। इसके अलावा जले हुए हिस्से पर तुलसी के पत्तों का रस लगाना भी काफी प्रभावशाली माना जाता है। इससे जले हुए वाले भाग पर दाग बनने की संभावना कम होती है। – तुलसी के पत्तों का फेस पैक

नमक पानी

नमक पानी कोलन और पाचन तंत्र को साफ करने में मदद के लिए जाना जाता है। इसके अलावा यह फफोले का उपचार करने में भी काफी फायदेमंद है। जलने पर तुरंत पानी में नमक डालकर गाढ़ा घोल बनाएं, और प्रभावित स्थान पर लगाएं, इससे ठंडक भी मिलेगी और त्वचा पर फफोले भी नहीं पड़ेंगे।

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट न केवल आपके दांत को साफ कर सकता है बल्कि कई घरेलू उपचारों में भी इसका उपयोग किया जा सकता है। जल जाने पर टूथपेस्ट भी एक कारगर घरेलू उपचार है जिससे जलन तो कम होती ही है, साथ ही त्वचा पर फफोले भी नहीं पड़ते।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment