आँखों की देखभाल घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

आँख लाल होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय

आँख लाल होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय

आंखें बहुत ही एक नाजूक अंग है और इसको लेकर आपको हमेशा सतर्क रहना चाहिए। जब हम आंखों की सही देखभाल नहीं करते हैं तो कई समस्याएं उत्पन हो जाती है, उसमें आंखों का लाल होना भी शामिल है। आज हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे जिसका इस्तेमाल आप आंखें लाल होने पर कर सकते हैं।

आंखें लाल होने पर गुलाब जल है फायदेमंद

आंखें लाल होने पर गुलाब जल है फायदेमंद

गुलाब जल त्वचा और आंखों के लिए एक अद्भुत घटक है। गुलाब जल आपकी त्ववचा को मुलायम बनाता है। गुलाब जल का इस्तेमाल करने पर आंखों पर एक सुखद और आरामदायक प्रभाव पड़ता है। इसका एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपकी आंखों में सूजन और जलन को कम करता हैं, जिससे आंखे लाल नहीं रहती है।

इसके लिए आप दिन में दो बार आंखों में गुलाब जल की 2 या 3 बूंदे डालें। इसके अलावा आप कॉटन बॉल पर गुलाब जल लगाकर 15 मिनट के लिए इसे अपने आंखों पर रखिए आपको जरूर फायदा मिलेगा।

टी बैग

टी बैग आपको सेहतमंद और आपके आंखों की देखभाल भी रखती है। इस्तेमाल किए गए ब्लैक टी बैग को आप फेंके न। आप आंखों की लाली को कम करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

चाय टैनिन्स और बायो-फ्लेवोनोइड्स में समृद्ध है जो आँख लाल होने पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप सबसे पहले दो टी बैग को 30 मिनट के लिए फ्रीज में रख दें। फ्रीज से निकालने के बाद 10 से 15 मिनट के लिए अपने आईलीड पर अपने टी बैग को रखें।

खीरा

खीरा

खीरा कैलोरी में कम होता हैं लेकिन इसमें कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज होते हैं, साथ ही यह पानी का भी अच्छा स्रोत है। शरीर की विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के लिए विशेष लाभ देने वाला खीरा को आप सलाद के रूप में खाते हैं, लेकिन यह आपके आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है।

आँख लाल होने पर खीरा एक उत्कृष्ट घरेलू उपाय है। यह आपकी आंखों में रक्त वाहिकाओं को कम करने में मदद करता है और स्थिति का इलाज करता है। खीरे की सुखदायक प्रकृति तनावग्रस्त आंखों को आराम देती है और लाल आंखों के कारण असहज भावनाओं को भी कम कर देती है।

इसके लिए आप खीरे की कुछ स्लाइस काट लें और उसे फ्रीज में डालकर थोड़ा ठंड़ा कर लें। फिर अपने दोनों आंखों पर इसके स्लाइस को रखें और इसे लगभग 30 मिनट तक छोड़ दें।

एलोवेरा

एलोवेरा

वैसे एलोवेरा का इस्तेमाल कई स्किन और बालों की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए किया जाता है। लेकिन एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो लाल और खुजली वाली आंखों से निपटने में मदद करते हैं।

इसके लिए आप एक चम्मच एलोवेरा जेल लीजिए और उसमें एक चम्मच पानी मिलाइए। फिर इस मिक्सचर को फ्रीज में एक घंटे के लिए रख दें। इसके बाद दो कॉटन पैड लीजिए और आंखें बंद करके इसे आंखों के ऊपर रखिए फिर इसे 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। आप इसे रोजाना 2 से 3 बार यूज कर सकते हैं। – एलोवेरा के फायदे और औषधीय गुण

पानी से आंखों पर छींटे मारे

यदि आप धूल, मिट्टी, प्रदूषण और तमाम तरह के रसायनों के संपर्क में आती हैं, तो लगातार अपनी आंखों को रगड़ने से बचें क्योंकि यह न केवल आपकी आंखों में सूजन को बढ़ाएगा बल्कि आंखें लाल भी हो सकती है इसलिए समय-समय आप आपनी आंखों को साफ से धोइए।

ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन कीजिए

ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन कीजिए

आँख लाल होने पर आप ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन कीजिए। डिहाइड्रेशन का असर आपकी सेहत के साथ आपकी आंखों पर भी पड़ता है इसलिए आप अपने शरीर में पानी की कमी नहीं होने दें। इसके लिए आप नियमित अंतराल पर पानी पीजिए। आप नींबू पानी का भी सेवन कर सकते हैं। – गर्मियों में कितना पानी पीना चाहिए

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment