घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार ब्यूटी टिप्स

कोहनी का कालापन दूर करने के उपाय – 7 तरीके

कोहनी का कालापन दूर करने के उपाय

क्या आपकी कोहनी और घुटना आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में बहुत काले हैं? चिंता न करें, यह शायद आपके शरीर में जमा मृत त्वचा कोशिकाओं और अतिरिक्त मेलेनिन के कारण होता है। आपको बता दें कि मेलानिन एक ऐसा पदार्थ है जो आपके त्वचा की रंगत के लिए जिम्मेदार होता है। शरीर में जितना ज्यादा मेलानिन होगा, आपका रंग उतना गहरा अर्थात सांवला होगा। आज हम बात करेंगे कोहनी का कालापन दूर करने के घरेलू उपायों के बारे में…

कोहनी साफ करने का उपाय है नींबू

कोहनी साफ करने का उपाय है नींबू

हम में से कई लोग नींबू के स्वास्थ्य लाभ और पोषण मूल्य के बारे में जानते हैं। यह स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। कोहनी साफ करने के उपाय आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप कोहनी पर नींबू को काटकर नियमित रूप से लगाए। नींबू आपकी कोहनी का रंग हल्का करने में काफी मदद करता है।

कोहनी का कालापन दूर करे दूध

कोहनी का कालापन दूर करे दूध

बी-विटामिन, अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड, कैल्शियम और अन्य शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध कच्चा दूध आपकी त्वचा के लिए बहुत ही गुणकारी है। कच्चे दूध में रूई को भिगोकर कोहनी पर लगाएं और इसे सूख जाने के बाद धो लें। कच्चा दूध एक अच्छा क्लींजर होता है, जो आपकी त्वचा के कालेपन को दूर करने में सहायता करता है।

कोहनी को खूबसूरत बनाने के लिए हल्दी

कोहनी को खूबसूरत बनाने के लिए हल्दी

हल्दी जैसी जड़ी बूटी सोरायसिस जैसी त्वचा की स्थितियों का इलाज करती है। अध्ययनों से पता चला है कि हल्दी में पाया जाने वाला रासायनिक कंपाउंड कर्क्यूमिन यूवी (Ultraviolet) क्षति को कम कर सकता है और त्वचा से मुंहासे को हटा सकता है। यदि आप कोहनी को साफ करना चाहते हैं तो हल्दी, एलोवेरा जेल और दूध को शहद मे मिलाकर इसे कोहनियों पर लगाएं।

करीब एक घंटे तक इसे सूखने दें और हल्के गरम पानी से धो लें। लगातार यह टिप्स अपनाने से आपको कोहनियों के कालेपन से छुटकारा मिलेगा और इससे आपकी कोहनी मुलायम बनेगी। – हल्दी खाने के फायदे

कोहनी का कालापन दूर करने के लिए जैतून का तेल

कोहनी का कालापन दूर करने के लिए जैतून का तेल

प्राकृतिक रूप से, जैतून का तेल एंटी-एजिंग एंटीऑक्सिडेंट्स और हाइड्रेटिंग स्क्वेलिन के साथ भरपूर है। यह बाल, त्वचा और नाखूनों के लिए एक शानदार तेल है। जैतून के तेल में एक चम्मच चीनी को तब तक मिक्स करें, जब तक कि चीनी के दाने हल्के घुल न जाएं। इसके बाद इसे कोहनी पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा नियमित रूप से 15-20 दिन तक करें। – जैतून तेल के नुकसान

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा आपके चेहरे को एक्सफोलिएट और नमी को नियंत्रित करने में सहायता करता है। इस बात का ध्यान दें कि इसके स्क्रब का उपयोग करने के बाद सही मॉइस्चराइज करना आवश्यक है, क्योंकि यह आपके चेहरे पर काफी सूखा सकता है।

चूंकि बेकिंग सोडा कभी-कभी जलन पैदा कर सकता है, इसलिए संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए इस स्क्रब का उपयोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है। वैसे यह कोहनी के कालेपन को दूर करने बहुत ही सहायता करता है। इसके लिए दूध में बैकिंग सोड़ा को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को कोहनी पर रगड़ें तथा बाद में पानी से धो लें।

एलोवेरा

2012 के अध्ययन से पता चला कि एलोवेरा त्वचा को लाइट कर सकती है। यह अल्फा एडेरेनर्जिक रिसेप्टर नामक प्रक्रिया की वजह से होता है। प्रति दिन एलोवेरा का जेल या लोशन लगाएं आपको कोहनी के कालेपन को दूर करने में सहायता मिलेगी।

नारियल का तेल

नारियल का तेल दूर कर सकता है आपकी कोहनी और घुटने का कालापन। नारियल का तेल आपके कोहनी और घुटने को मॉइस्चराइज कर सकता है। पर्याप्त नमी की कमी से कोहनी और घुटने काले हो जाते हैं। नारियल का तेल ड्राई स्किन का इलाज करता है। इसके लिए आप नहाने के बाद नारियल तेल की कुछ बूंदें लेकर हल्के हाथों से कोहनी और घुटने पर लगाइए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment