डिप्रेशन सेलिब्रिटी हेल्थ

धोनी जैसे कूल और स्ट्रेस फ्री रहने के तरीके

धोनी जैसे कूल और स्ट्रेस फ्री रहने के तरीके

तनाव भरी जिंदगी से न केवल हम खुद को मुश्किलों में डालते हैं बल्कि हमारी वजह से दूसरे भी परेशान होते हैं। हम अपने परिवारवाले और दोस्तों की खुशियों में भी ग्रहण लगा देते हैं। हम ज्यादातर ऐसी चीजों को लेकर तनाव में रहते हैं जिसका वास्तविक दुनिया से कोई मतलब नहीं है। आज हम कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिसकी मदद से आप धोनी जैसे कूल और स्ट्रेस फ्री रह सकते हैं।

अपने आप पर करें विश्वास

अगर आप चाहते हैं कि धोनी जैसे आप कूल हों तो अपने आप पर विश्वास करना सीखें। स्वयं पर विश्वास करने से हर तरह के मुश्किलों का सामना किया जा सकता है। हम खुद पर भरोसा नहीं करेंगे तो हीनभावना से ग्रस्त हो जाएंगे, फिर कभी सफलता प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

सकारात्मक सोचें

सकारात्मक सोचें

जब भी हमारे साथ कोई घटना घटती है तो उस पर सकारात्मक सोच रखने की बजाय नकारात्मक सोच रखने लगते हैं। जब हम लगातार नकारात्मक सोचते हैं तब हम पूरी तरह से तनाव से घिर जाते हैं ऐसे में परेशान लगने लगते हैं। इसलिए किसी भी घटना को आप एक सीख के तौर पर देखिए और उसका कैसे हल निकाला जाए उसके बारे में सोचें। – सकारात्मक सोच की कला प्राप्त करने के 9 तरीके

एक समय पर एक काम

अगर आप चाहते हैं कि आप हमेशा कूल रहें सबसे जरूरी चीज यह है कि आप एक समय में एक ही काम करें। यदि आप एक समय में ज्यादा काम करते हैं तो संभावना रहती है कि कोई भी काम समय पर पूरा नहीं हो पाएंगे जिससे आप तनाव से घिर सकते हैं। इसलिए एक काम को पूरा करने के बाद ही दूसरा काम कीजिए।

इमोशन पर करें नियंत्रण

इमोशन पर करें नियंत्रण

अगर आप धोनी की तरह कूल बनना चाहते हैं तो आप अपने इमोशन को कंट्रोल करना सीखें क्योंकि सारे दुख की जड़ हमारे अनियंत्रित इमोशन ही है। कभी-कभी हम अपनी इमोशन पर नियंत्रण नहीं रख पाते जिससे अपने लिए मुश्किल भी खड़ी कर लेते हैं। भावनाओं पर काबू करना अपने आप में एक कला है जिसे आपको सीखना चाहिए। यह आपको हमेशा स्ट्रेस फ्री और कूल रखेगा।

फ्लेक्सिबल बनें यहां फ्लेक्सिबल बनने का मतलब यह नहीं है कि आप अपनी बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाएं बल्कि आप अपने विचारों में फ्लेक्सिबल रहें। किसी चीज को पहले से ही मानकर कर बैठ न जाएं बल्कि परिस्थितियों के हिसाब से अपने विचारों में बदलाव लाएं।

ब्रीदिंग एक्सरसाइज

आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में काम इतना ज्यादा होता है कि हम अक्सर तनाव से घिर जाते हैं। जिसका सबसे ज्यादा असर हमारी रोज की लाइफस्टाइल पर पड़ता है। सोते-जागते, खाते-पीते हर समय दिमाग में कोई न कोई परेशानी या तनाव चलता ही रहता है। ऐसे में ब्रीदिंग एक्सरसाइज आपकी बहुत ही सहायता करेगा।

हमेशा अपने रुटीन को कीजिए फॉलो

हमेशा अपने रुटीन को फॉलो कीजिए, क्योंकि एक दिनचर्या संरचित और संगठित तरीका प्रदान करता है। जब हमारी दैनिक दिनचर्या अच्छी तरह से संरचित होती है, तो हम अपने दिन को बेहतर तरीके से उपयोग कर सकते हैं।

इससे आपको यह भी पता चलेगा कि आप समय पर अपना काम पूरा करने में सक्षम हैं और अभी भी कुछ मनोरंजन गतिविधियों, शौक और खेल में शामिल हो सकते हैं। फिर न हम तनाव से मुक्त रह सकते हैं बल्कि खुद को कूल भी कर सकते हैं।

खुद को कूल करने के लिए चुनौतियों का करें सामना

खुद को कूल करने के लिए चुनौतियों का करें सामना

यदि आप खुद को बुरी स्थिति में पाते हैं या यदि आपके कुछ निर्णयों ने आपको परेशानी में डाल दिया है, तो स्वीकार करें कि आपसे गलती हुई और उसका हल निकालने की कोशिश कीजिए।

जब आप अपनी चुनौतियों का सामना करते हैं, तो इसका आपके दिमाग और चेतना पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह आपके दिमाग को भविष्य में कठिन परिस्थितियों का सामना करने के लिए भी मजबूत बनाता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment